scriptGanesh Chaturthi :मेरी कुटिया के भाग्य खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे | Ganesh Chaturthi jhulelal vatika program | Patrika News
लखनऊ

Ganesh Chaturthi :मेरी कुटिया के भाग्य खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे

शबरी को बताते हैं कि श्रीराम यहां आएंगे, उनके आने तक अपने प्राण मत त्यागना।

लखनऊSep 05, 2019 / 11:25 am

Ritesh Singh

 Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi :मेरी कुटिया के भाग्य खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे

लखनऊ । श्री गणेश प्राकट्य कमेटी के तत्वावधान में झूलेलाल वाटिका निकट हनुमान सेतु के पास चल रहे गणेशोत्सव के तीसरे दिन बुधवार को ‘मनौतियों के राजा’ के दरबार में सुबह भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना करने के बाद शाम को कोलकाता के संजय शर्मा के निर्देशन में नृत्य नाटिका शबरी भक्ति का मंचन किया गया। शबरी भक्ति नाटक की शुरुआत में कलाकारों ने अपने अभिनय कौशल से प्रस्तुत किया कि शबरी का विवाह होने वाला है परन्तु अपने परिवार और समाज द्वारा उत्सव के तौर पर मासूम जानवरों की बली से, उसका मन अपने समाज और परिवार के प्रति खिन्न हो जाता है। फलतः रात्रि के अंधेरे में शबरी अपना घर परिवार छोड़ कर भाग जाती है और अनजाने में ही मतंग ऋषि की कुटिया के समीप जा पहुँचती है। अतः निचली जाति की होने के बावजूद मतंग ऋषि शबरी को अपनी शिष्या बनाते हैं मतंग ऋषि जब अपने जीवन के अंतिम चरण होते हैं, तब वह शबरी को बताते हैं कि श्रीराम यहां आएंगे, उनके आने तक अपने प्राण मत त्यागना।

अतः शबरी धैर्य पूर्वक रोज राम के नाम के सहारे अपना जीवन यापन करने लगी और रोज सवेरे यही सोचती की आज मेरे प्रभु श्रीराम आएंगे तथा उसी के अनुरूप मार्ग को सजाती और कंद मूल फल एकत्रित करती।अंततः शबरी की कुटिया में श्रीराम और भाई लक्ष्मण आते हैं। अतः शबरी के धैर्य की विजय होती है और भक्त का अपने प्रभु से सरोकार होता है। शबरी अपने प्रभु को बेर खिलाती हैं। इस नाटिका के दौरान संजय शर्मा एक भजन गाते हैं ‘‘मेरी कुटिया के भाग्य खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे’ सुनाया तो लोगों के आंखों में आंसू छलक आये। बाद में राध कृष्ण के झांकी के दर्शन हुए।
झांकी में ही कमेटी द्वारा सवामनी का भोग चढ़ाया गया। उसके बाद कोलकात से आए 40 कलाकारों का दल ने एक मादी पर नृटिका का ‘ऐसा ईरदा‘ का मंचन किया। इसमें मोदी का पूरा जीवन परिचय दिखाया। गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर भारत के प्रधानमंत्री कैसे बने। उन्हें कैसी कैसी परेशनियों का सामना और देश की सेवा करते हुए प्रधानमंत्री बने। उसके बाद सिद्धू महाराज के संचालन में बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए।

Home / Lucknow / Ganesh Chaturthi :मेरी कुटिया के भाग्य खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो