scriptGanesh Sankashti chaturthi 2018: जानिए कैसे करें गणेश संकष्टी चतुर्थी की पूजा, होगी मोक्ष की प्राप्ति | ganesh chaturthi sakat chauth sankashti chaturthi 2018 poori jankari | Patrika News
लखनऊ

Ganesh Sankashti chaturthi 2018: जानिए कैसे करें गणेश संकष्टी चतुर्थी की पूजा, होगी मोक्ष की प्राप्ति

गणेश संकष्टी चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। सकट चौथ, गणेश संकष्टी चतुर्थी की पूजा विधि, कथा, महत्व जानकारी।

लखनऊJan 05, 2018 / 03:20 pm

Mahendra Pratap

Ganesh Sankashti chaturthi 2018: गणेश संकष्टी चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार इसी दिन गणेश का जन्म हुआ था।गणेश चतुर्थी पर हिन्दू भगवान गणेशजी की पूजा की जाती है। कई प्रमुख जगहों पर भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमा स्थापित की जाती है। इस प्रतिमा का नो दिन तक पूजन किया जाता है। बड़ी संख्या में आस पास के लोग दर्शन करने पहुंचते है। नो दिन बाद गाजे बाजे से श्री गणेश प्रतिमा को किसी तालाब इत्यादि जल में विसर्जित किया जाता है।

गणपति के हर व्रत, संकष्टी चतुर्थी, सकट चौथ त्योहार का विशेष महत्व होता है। आम दिनों में भी की गणपति बप्पा की पूजा शुभ फलों को प्रदान करती है। इस बार 2018 में सकट चौथ, माघ संकष्टी, संकष्टी गणेश चतुर्थी ?, सकट चौथ व्रत 5 जनवरी दिन शुक्रवार को पड़ रहा है। इसे तिल चौथ या तिलकुट चौथ, गणेश चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। यह व्रत धारण करने से जीवन के सभी कष्टों का निदान होता है। मनुष्य सत्कर्म के मार्ग पर चलता है और उसकी संतान को यश एवं मान-सम्मान प्राप्त होता है। साल के 12 माह के क्रम में यह सबसे बड़ी चतुर्थी मानी जाती है। इस दिन भगवान गणेश की आराधना करने से सौभाग्य और सुख की दृष्टि से अति उत्तम बताया गया है।

 

कृष्ण पक्ष चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित है और प्रत्येक कृष्ण पक्ष चतुर्थी पर श्रद्धालुओं की पूजा करते हुए संकष्टी चतुर्थी, सकट चौथ का आयोजन किया जाता है। हालांकि, माघ के महीने में कृष्ण पक्ष चतुर्थी साकार चौथ के रूप में भी मनाया जाता है और यह उत्तर भारतीय राज्यों में मुख्य रूप से देखा जाता है। सकट चौथ देवी सप्त को समर्पित है और महिलाओं को उसी दिन उपवास के लिए उनके पुत्रों की भलाई का पालन करते हैं। सकट चौथ की किंवदंती देवी सकाट के दयालु स्वभाव का वर्णन करती है।

कथा

शिवपुराणके अन्तर्गत रुद्र संहिता के चतुर्थ (कुमार) खण्ड में यह वर्णन है कि माता पार्वती ने स्नान करने से पूर्व अपनी मैल से एक बालक को उत्पन्न करके उसे अपना द्वार पाल बना दिया। शिवजी ने जब प्रवेश करना चाहा तब बालक ने उन्हें रोक दिया। इस पर शिवगणों ने बालक से भयंकर युद्ध किया परंतु संग्राम में उसे कोई पराजित नहीं कर सका। अन्ततोगत्वा भगवान शंकर ने क्रोधित होकर अपने त्रिशूल से उस बालक का सर काट दिया। इससे भगवती शिवा क्रुद्ध हो उठीं और उन्होंने प्रलय करने की ठान ली। भयभीत देवताओं ने देवर्षिनारद की सलाह पर जगदम्बा की स्तुति करके उन्हें शांत किया। शिवजी के निर्देश पर विष्णुजी उत्तर दिशा में सबसे पहले मिले जीव (हाथी) का सिर काटकर ले आए। मृत्युंजय रुद्र ने गज के उस मस्तक को बालक के धड़ पर रखकर उसे पुनर्जीवित कर दिया। माता पार्वती ने हर्षातिरेक से उस गजमुखबालक को अपने हृदय से लगा लिया और देवताओं में अग्रणी होने का आशीर्वाद दिया।

ब्रह्मा, विष्णु, महेश ने उस बालक को सर्वाध्यक्ष घोषित करके अग्रपूज्य होने का वरदान दिया। भगवान शंकर ने बालक से कहा- गिरिजानन्दन! विघ्न नाश करने में तेरा नाम सर्वोपरि होगा। तू सबका पूज्य बनकर मेरे समस्त गणों का अध्यक्ष हो जा। गणेश्वर!तू भाद्रपद मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को चंद्रमा के उदित होने पर उत्पन्न हुआ है। इस तिथि में व्रत करने वाले के सभी विघ्नों का नाश हो जाएगा और उसे सब सिद्धियां प्राप्त होंगी। कृष्णपक्ष की चतुर्थी की रात्रि में चंद्रोदय के समय गणेश तुम्हारी पूजा करने के पश्चात् व्रती चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर ब्राह्मण को मिष्ठान खिलाए। तदोपरांत स्वयं भी मीठा भोजन करे। वर्ष पर्यन्त श्रीगणेश चतुर्थी का व्रत करने वाले की मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है।

सकट चौथ व्रत महात्मय

यह व्रत माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। यह व्रत स्त्रियां अपने संतान की दीर्घायु और सफलता के लिये करती है। इस व्रत के प्रभाव से संतान को रिद्धि-सिद्धि की प्राप्ति होती है तथा उनके जीवन में आने वाली सभी विघ्न बाधाएं गणेश जी दूर कर देते हैं। इस दिन स्त्रियां पूरे दिन निर्जला व्रत रखती है और शाम को गणेश पूजन तथा चंद्रमा को अर्घ्य देने पश्चात् ही जल ग्रहण करती है ।

गणेश संकष्टी चतुर्थी व्रत की विधि

माघ मास की कृष्ण पक्ष की गणेश संकष्टी चतुर्थी तिथि को सकट का व्रत किया जाता है। इस दिन संकट हरण गणपति का पूजन होता है। इस दिन विद्या, बुद्धि, वारिधि गणेश तथा चंद्रमा की पूजा की जाती है। भालचंद्र गणेश की पूजा सकट चौथ को की जाती है। प्रात:काल नित्य क्रम से निवृत होकर षोड्शोपचार विधि से गणेश जी की पूजा करें। निम्न श्लोक पढ़कर गणेश जी की वंदना करें।

गजाननं भूत गणादि सेवितं,कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्।

उमासुतं शोक विनाशकारकम्, नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्॥

इसके बाद भालचंद्र गणेश का ध्यान करके पुष्प अर्पित करें।

पूरे दिन मन ही मन श्री गणेश जी के नाम का जप करें । सुर्यास्त के बाद स्नान कर के स्वच्छ वस्त्र पहन लें। अब विधिपूर्वक( अपने घरेलु परम्परा के अनुसार ) गणेश जी का पूजन करें। एक कलश में जल भर कर रखें। धूप-दीप अर्पित करें। नैवेद्य के रूप में तिल तथा गुड़ के बने हुए लड्डु, ईख, गंजी(शकरकंद), अमरूद, गुड़ तथा घी अर्पित करें।

यह नैवेद्य रात्रि भर बांस के बने हुए डलिया(टोकरी) से ढ़ंककर यथावत् रख दिया जाता है । पुत्रवती स्त्रियां पुत्र की सुख समृद्धि के लिये व्रत रखती है। इस ढ़ंके हुए नैवेद्य को पुत्र ही खोलता है तथा भाई बंधुओं में बांटता है। ऐसी मान्यता है कि इससे भाई-बंधुओं में आपसी प्रेम-भावना की वृद्धि होती है। अलग-अलग राज्यों मे अलग-अलग प्रकार के तिल और गुड़ के लड्डु बनाये जाते हैं। तिल के लड्डु बनाने हेतु तिल को भूनकर ,गुड़ की चाशनी में मिलाया जाता है ,फिर तिलकूट का पहाड़ बनाया जाता है, कहीं-कहीं पर तिलकूट का बकरा भी बनाते हैं। तत्पश्चात् गणेश पूजा करके तिलकूट के बकरे की गर्दन घर का कोई बच्चा काट देता है।

Home / Lucknow / Ganesh Sankashti chaturthi 2018: जानिए कैसे करें गणेश संकष्टी चतुर्थी की पूजा, होगी मोक्ष की प्राप्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो