scriptनए वेरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश की सीमाओं पर बरती जा रही सतर्कता | Genome sequencing accelerated in PGI, KGMU | Patrika News
लखनऊ

नए वेरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश की सीमाओं पर बरती जा रही सतर्कता

(New Variants Omicron) पीजीआई, केजीएमयू में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार हुई तेज ,फोकस टेस्टिंग का बढ़ाया जाएगा दायरा

लखनऊDec 03, 2021 / 08:06 pm

Ritesh Singh

नए वेरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश की सीमाओं पर बरती जा रही सतर्कता

नए वेरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश की सीमाओं पर बरती जा रही सतर्कता

लखनऊ, देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान की पुष्टि होने पर उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सीमाओं पर चाक चौबंद की व्‍यवस्‍था को बढ़ा दिया गया है।(New Variant Omicron) सीएम ने प्रदेश में अधिकारियों को सर्तकता बरतने के साथ ही सभी यात्रियों की जांच के निर्देश दिए हैं। कोरोना प्रबंधन में अव्‍वल रहने वाली उत्‍तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना की पहली लहर में कम समय में जांच की रफ्तार को बढ़ाया था जिसके बाद यूपी प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक आरटीपीआर जांच करने में सक्षम है।
पीजीआई, केजीएमयू में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार हुई तेज

(New Variant Omicron) ऐसे में नए वेरिएंट को ध्‍यान में रखते हुए भविष्‍य में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार को बढ़ाने में भी यूपी में सक्षम है। सीएम ने पीजीआई, केजीएमयू में जीनोम परीक्षण को तेज करने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में बीएचयू, सीडीआरआई,आईजीआईबी, राम मनोहर लोहिया संस्‍थान, एनबीआरआई में नए वैरिएंट की जांच जरूरत पड़ने पर की जा सकती है। (New Variants Omicron) बता दें कि राजधानी लखनऊ के एनबीआरआई में कोरोना की पहली लहर के बाद ही नए वेरिएंट की जांच शुरू की थी। जिसमें 45 सैंपल जांचे गये थे। (New Variant Omicron) संभावित तीसरी लहर को देखते बीएचयू, केजीएमयू, सीडीआरआई व आईजीआईबी में नए वैरिएंट के जीनोम परीक्षण की प्रक्रिया की जा सकती है जिससे जांच प्रक्रिया प्रदेश में रफ्तार पकड़ेगी।
(New Variant Omicron) फोकस टेस्टिंग का बढ़ेगा दायरा

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. वेद व्रत सिंह के मुताबिक प्रदेश में फोकस टेस्टिंग के दायरे को बढ़ाते हुए स्‍क्रीनिंग, सर्विलांस, जांच को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। कर्नाटक के बाद हैदराबाद में मिले नए वैरिएंट के चलते सर्वाधिक आबादी वाले यूपी में सर्तकता बरती जा रही है। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में बीएसएल-2 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाओं का संचालन किया जा रहा है।
https://youtu.be/VRYQJen0nuA

Home / Lucknow / नए वेरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश की सीमाओं पर बरती जा रही सतर्कता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो