scriptGram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme : रोजाना जमा करें 95 रुपये, 20 साल में मिलेंगे 14 लाख, जानें- डिटेल | Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme Know benifits | Patrika News

Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme : रोजाना जमा करें 95 रुपये, 20 साल में मिलेंगे 14 लाख, जानें- डिटेल

locationलखनऊPublished: Jun 23, 2021 06:21:10 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme- सुलतानपुर मुख्य डाकघर के हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना एक एंडोमेंट मनी बैक पॉलिसी है

Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme

Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme : रोजाना जमा करें 95 रुपये, 20 साल में मिलेंगे 14 लाख, जानें- डिटेल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. Gram Sumangal Gramin Dak Jivan Bima Yojna- ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना एक एंडोमेंट मनी बैक पॉलिसी है। भारत सरकार ने वर्ष 1995 में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के सिए रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Rural Postal Life Insurance Scheme) की शुरुआत की थी। इस योजना में मैच्योरिटी से पहले निश्चित समय पर तीन बार मूल बीमाधन का 20 फीसदी मिलता है और मैच्योरिटी पर बीमाधन की शेष 40 फीसदी धनराशि और निश्चित बोनस के साथ मिलती है। ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में अधिकतम 10 लाख का बीमाधन लिया जा सकता है। पॉलिसी लेने की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है। मैच्योरिटी से पहले बीमाधारक की मृत्यु होने पर बोनस सहित पूरा पैसा पॉलिसी धारक को मिल जाता है। कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी को ले सकता है।
यह भी पढ़ें

फायदे का सौदा है राष्ट्रीय बचत पत्र में Investment, Interest Rate 6.8 फीसदी


सुलतानपुर मुख्य डाकघर के हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत पड़ती रहती है। योजना की मनी बैक सुविधा से बच्चों की पढ़ाई और अन्य खर्चों में काफी मदद मिलती है। इस शानदार स्कीम में रोजाना सिर्फ 95 रुपये लगाकर आप 14 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।
मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक
ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में पॉलिसी धारक को तीन बार मनी बैक मिलता है। 15 साल की पॉलिसी में मनी बैक छठे, नौवें और 12वें वर्ष में मिलता है वहीं, 20 वर्ष की पॉलिसी में 8वें, 12वें और 16वें वर्ष मनी बैक मिलता है। मैच्योरिटी पर बोनस और शेष 40 फीसदी रकम दी जाती है। बीमाधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को यह रकम मिलेगी।
यह भी पढ़ें

हर महीने में जमा करें सिर्फ 210 रुपए, प्रतिमाह 5000 रुपए मिलेगी पेंशन



रोजाना निकाले 95 रुपए
हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति 25 साल का है तो 7 लाख रुपए बीमाधन के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है। ऐसे में हर महीने 2853 रुपए की किस्त चुकानी होगी। यानी उसे रोजाना करीब 95 रुपए बचाने होंगे। इस तरह से आप एक वर्ष में करीब 3400 रुपए बचा लेंगे। योजना में सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये, छमाही प्रीमियम 16,715 रुपए त्रैमासिक किस्त 8449 रुपये होगी। पॉलिसी में वार्षिक, छमाही और तिमाही किस्त जमा करने का विकल्प है। वार्षिक किस्तों पर प्रीमियम में छूट भी है।
ऐसे मिलेंगे 14 लाख रुपए
हेड पोस्टमास्टर ने बताया कि बीमाधारक अगर इस पॉलिसी को 20 वर्ष के लिए लेता है और बीमाधन 7 लाख रुपए रखता है तो मनी बैक के तौर पर 8वें, 12वें और 16वें वर्ष उसे कुल बीमाधन का 20 फीसदी यानी 1.4 लाख रुपए मिलेंगे। 20वें वर्ष यानी मैच्योरिटी पर कुल बीमाधन की शेष 40 फीसदी धनराशि यानी 2.8 लाख रुपए और 48 हजार रुपए प्रति हजार की दर से बोनस मिलेगा। इस हिसाब से सालाना बोनस 33,600 लाख रुपए जो 20 वर्ष बाद 6.72 लाख रुपए होगा। सभी किस्तों और बोनस को जोड़ने पर आपको मैच्योरिटी पर आपको करीब 13.72 लाख रुपए का फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो