Atal Pension Yojana : हर महीने में जमा करें सिर्फ 210 रुपए, प्रतिमाह 5000 रुपए मिलेगी पेंशन

Atal Pension Yojana (APY) : अटल पेंशन योजना में कम उम्र में निवेश पर मिलता है अधिक फायदा, 18 से से 60 वर्ष की आयु वर्ग वाले भारतीय नागरिक ले सकते हैं अटल पेंशन योजना का लाभ

By: Hariom Dwivedi

Published: 21 Jun 2021, 07:45 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों को पेंशन का अधिकार देने के लिए 1 जून 2015 को अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 1000 रुपए से 5000 रुपए तक मासिक पेंशन पाने के लिए हर महीने आपको निवेश करना होगा। अगर 5000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन चाहते हैं तो हर महीने आपको 210 रुपए जमा करने होंगे। आपके पेंशन की राशि आपके निवेश की राशि के हिसाब से निश्चित की जायेगी। अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे उठाएं? इसके लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स क्या हैं? इस बारे में पत्रिका संवाददाता राम सुमिरन मिश्र ने बात की सुलतानपुर के जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह से।

सुलतानपुर के जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्य रूप से यह योजना असंगठित क्षेत्र के उन कर्मचारियों के लिए है जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है और वे इनकम टैक्स के दायरे से बाहर हैं। पोस्ट ऑफिस, भारतीय स्टेट बैंक व निजी क्षेत्र के बैंकों में अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट खोले जाते हैं। केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा अटल पेंशन योजना लागू करने के पीछे मकसद यह था कि समाज के हर तबके के लोगों को पेंशन के दायरे में लाया जाए, ताकि समाज के हर तबके के लोगों को लाभ मिल सके।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 10वीं पास युवाओं को बिना गारंटी मिलता है 25 लाख तक लोन

अच्छा और सस्ता विकल्प
आरवी सिंह ने बताया कि आम लोगों के लिए अटल पेंशन योजना से अच्छा व सस्ता विकल्प और कोई नहीं है। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में Atal Pension Yojana लेता है। और वह 42 साल के लिए 210 रुपये प्रति माह का योगदान देता है, तो उसे 60 साल की उम्र के बाद 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगा। वहीं, 18 वर्ष के युवा को 1000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन लेने के लिए महीने में 42 रुपए जमा करने होंगे।

अलग-अलग उम्र के हिसाब से अलग अंशदान
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की इस पेंशन योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से अंशदान करना होता है। जैसे कि अगर आपकी आपकी उम्र 35 वर्ष है और आप 5000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन के लिए निवेश करना चाहते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा। ऐसे में 2.66 लाख रुपये होगा, जबकि अगर 18 वर्ष की उम्र में कोई इस प्लान से जुड़ता है तो उसे मात्र 1 लाख 4 लाख रुपये ही जमा करने होंगे। अटल पेंशन योजना के तहत मासिक, तिमाही और छमाही प्रीमियम जमा करने का विकल्प मिलता है।

यह भी पढ़ें : फायदे का सौदा है राष्ट्रीय बचत पत्र में Investment, Interest Rate 6.8 फीसदी

पेंशन योजना की जरूरी बातें
- एक व्यक्ति सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकता है
- अटल पेंशन योजना में निवेश पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है
- निवेशक की 60 वर्ष से पूर्व मुत्यु की दशा में नॉमिनी को मिलता है लाभ
- अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच के लोग कर सकते हैं निवेश
- 60 वर्ष की आयु के बाद लोगों को मिलता है अटल पेंशन योजना का लाभ
- अटल पेंशन योजना में हर साल बदल सकते हैं पेंशन की राशि
- मासिक, तिमाही और छमाही प्रीमियम जमा करने का विकल्प
- 1 जून 2015 को अटल पेंशन योजना

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में पोस्ट ऑफिस की एमआईएस का लीजिए फायदा, हर माह मिलेंगे 4950 रुपए, मूलधन भी रहेगा सुरक्षित

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned