scriptकोरोना काल में पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme का लीजिए फायदा, हर माह मिलेंगे 4950 रुपए, मूलधन भी रहेगा सुरक्षित | post office mis monthly income scheme interest rate and benefits | Patrika News
सुल्तानपुर

कोरोना काल में पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme का लीजिए फायदा, हर माह मिलेंगे 4950 रुपए, मूलधन भी रहेगा सुरक्षित

Post Office Monthly Income Scheme के बारे में सुलतानपुर के प्रधान डाकघर के हेड पोस्ट मास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि MIS पांच वर्षों के लिए, सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपए और ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए तक निवेश किये जा सकते हैं

सुल्तानपुरMay 16, 2021 / 07:42 pm

Hariom Dwivedi

post office monthly income scheme
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. Post Office Monthly Income Scheme. कोरोना काल (Corona Pandemic) में काम-धंधा बंद होने से इनकम कम हो गई या फिर खत्म हो गई है। लेकिन लोगों की जरूरतें जस की तस हैं। मतलब आमदनी अठन्नी और खर्च रुपैय्या हो गया है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) निवेशकों को हर महीने एक तय रकम कमाई का मौका देती है। पैसे आज जमा करिए और एक महीने बाद आपको निश्चित रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि ब्याज का पैसा वापस मिलेगा और मूलधन सुरक्षित रहेगा। सुलतानपुर के प्रधान डाकघर के हेड पोस्ट मास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डाकघर की स्कीम होने के नाते आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है और निवेश पर सरकार 100 फीसदी सरकार सुरक्षा की गारंटी लेती है। उन्होंने बताया कि मंथली इनकम स्कीम 5 वर्षों के लिए है, जिसे 5-5 सालों के आगे बढ़ा जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा संचालित मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) के बारे में सुलतानपुर प्रधान डाकघर के हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह एक तरह की पेंशन स्कीम है। जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करके अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इस स्कीम की सबसे खूबी यह है कि स्कीम की अवधि पूरी होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाते हैं और आपके पैसे पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता रहता है।
यह भी पढ़ें

पापुलर है डाकघर है यह स्कीम, मंथली जमा करें 5068 रुपये, 10 साल बाद एकमुश्त मिलेंगे 7.25 लाख रुपये



मंथली इनकम तय
हेड पोस्टमास्टर (Head Postmaster) ने बताया कि मंथली इनकम स्कीम में कोई भी व्यक्ति 4.5 लाख रुपये जमा करता है तो उस जमा रकम पर 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। ऐसे में जमा रकम पर मिलने वाली ब्याज की रकम 29 हजार 700 रुपये होती है। इसे 12 महीनों में बराबर बांटने पर प्रतिमाह यह रकम 2475 रुपए होगी। ऐसे ही ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा करने पर प्रतिमाह करीब पांच हजार रुपए (4950) मिलेंगे। मैच्योरिटी पर आपका मूलधन आपको वापस मिल जाएगा। मैच्योरिटी से आगे बढ़ाने पर फिर से चक्रवृद्धि व्याज मिलता रहेगा। इस योजना में कम से कम चार लाख रुपए जमा किये जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें 10 हजार रुपए महीना, मैच्योरिटी में मिलेंगे 16 लाख रुपए से ज्यादा



5 साल मैच्योरिटी पीरियड
पोस्टमास्टर ने बताया कि डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में इनवेस्ट की गई रकम की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। जमा रकम मैच्योर होने के बाद स्कीम को हर 5 साल बाद उसी खाते के जरिए आगे बढ़ा सकते हैं। अगर आप मैच्योरिटी पीरियड से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो निवेश करने के एक साल बाद पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने पर आपकी जमा की गई रकम पर 2 फीसदी चार्जेस वसूले जाएंगे और यदि आप 3 साल बाद पैसा निकलते हैं तो जमा की गई रकम पर 1 फीसदी का शुल्क वसूला जाएगा।
यह भी पढ़ें

रोजाना बचाएं 131 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख, बेटियों के लिए सबसे बेहतर है सुकन्या समृद्धि योजना



मंथली इनकम स्कीम के लिए सेविंग अकाउंट जरूरी
Post Office Monthly Income Scheme में निवेश के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता (Saving Account) होना जरूरी है। बचत खाता खोलने के लिए 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। बचत खाता खोलने के लिए आईडी प्रूफ जरूरी है। आईडी प्रूफ में आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना जरूरी है। इसके अलावा 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ होने जरूरी है। इन प्रमाणपत्रों के होने के बाद डाकघर में जाकर सबसे पहले पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा। इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म भरने के साथ ही नॉमिनी का नाम भी देना होगा।
यह भी पढ़ें

गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, सालाना मिलता है 6.9 फीसदी ब्याज



कौन खुलवा सकता है खाता?
सुलतानपुर डाकघर के हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मासिक आय योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से उपर हो अपना एकाउंट खुलवा सकता है। विशेष परिस्थितियों में 10 साल से ऊपर के बच्चे के नाम पर भी एकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता खुलवाने के लिए प्रस्तावक अभिभावक होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो