scriptGram Suraksha Yojana: हर महीने 1411 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये, लोन का भी लाभ | Gram Suraksha Yojana Details and Benefits | Patrika News
लखनऊ

Gram Suraksha Yojana: हर महीने 1411 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये, लोन का भी लाभ

Gram Suraksha Yojana Details and Benefits- भविष्य के लिए किया गया एक अच्छा निवेश अच्छा रिटर्न लेकर आता है। कई लोग हैं जो म्यूचल फंड, आदि जगहों पर इनवेस्ट करते हैं। तो वहीं कुछ लोग बिना जोखिम लिए अपने पैसों को निवेश करने के दूसरे विकल्पों की तलाश करते हैं। पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना भी इन विकल्प में से एक है।

लखनऊOct 23, 2021 / 09:20 am

Karishma Lalwani

Gram Suraksha Yojana Details and Benefits

Gram Suraksha Yojana Details and Benefits

लखनऊ. Gram Suraksha Yojana Details and Benefits. भविष्य के लिए किया गया एक अच्छा निवेश अच्छा रिटर्न लेकर आता है। कई लोग हैं जो म्यूचल फंड, आदि जगहों पर इनवेस्ट करते हैं। तो वहीं कुछ लोग बिना जोखिम लिए अपने पैसों को निवेश करने के दूसरे विकल्पों की तलाश करते हैं। पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना भी इन विकल्प में से एक है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने के बाद आप बिना जोखिम लिए एक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। स्कीम में 10,000 से लेकर 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। इसका प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भरा जा सकता है। स्कीम में निवेश की आयु 19 से 55 वर्ष है।
लोन का भी लाभ

इस पॉलिसी को खरीदने के चार साल बाद लोन लिया जा सकता है। प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिन की छूट मिलती है। उदाहरण के तौर पर अगर इस स्कीम के तहत आप 20 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम भरना होगा। अगर आप यह पॉलिसी 58 साल के लिए इसे खरीदते हैं तो प्रीमियम की रकम 1463 रुपये मासिक अदा करनी होगी। 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये मासिक प्रीमियम भरना होगा।
प्रीमियम के 55 साल होने पर स्कीम के ग्राहकों को 31.60 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं 58 साल पूरे होने पर उसको 33.40 लाख रुपये और 60 साल होने पर 34.60 लाख का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। ऐसे में ये स्कीम आपकी वृद्धावस्था में काफी मददगार साबित होने वाली है। ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है। वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है।

Home / Lucknow / Gram Suraksha Yojana: हर महीने 1411 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये, लोन का भी लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो