हैण्डबॉल में भी मचेगी लीग की धूम, साल के अंत में होगी प्रीमियर हैण्डबॉल लीग

हैण्डबॉल में भी मचेगी लीग की धूम, साल के अंत में होगी प्रीमियर हैण्डबॉल लीग

Hariom Dwivedi | Publish: Mar, 17 2019 06:44:59 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 06:45:00 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का एक अवसर मिलेगा।

Ritesh Singh

लखनऊ। क्रिकेट की हाई वोल्टेज लीग आईपीएल का रोमांच इस समय अपने चरम पर है और इसको देखते हुए हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया भी प्रीमियर बैडमिंटन लीग व इंडियन कुश्ती लीग की तर्ज पर अपनी प्रीमियर हैण्डबॉल लीग वेरेक्स स्पोर्ट्स के साथ शुरू करने जा रहा है।

इस लीग का आयोजन साल के अंत में होगा। सितम्बर से नवम्बर के मध्य में इस लीग का पहला संस्करण आयोजित होगा जो भारत की आफिशियल हैण्डबॉल लीग होगी। इस लीग की टैग लाइन हाई आन जोश है। पहले सत्र में लीग एक ही शहर में होगी। इस प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए रविवार को हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और वेरेक्स स्पोर्ट्स के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

इस संबंध में आयोजित एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा कि इस लीग के पहले संस्करण में छह टीमें होगी जो देश और विदेश के चिरपरिचित खिलाड़ियों को टीम में ड्राफ्ट कराएगी। पहले सीजन में लीग एक ही शहर में होगी जिसमें 18 मैच कराए जाएंगे। इस लीग में छह शहरों की फ्रेंचाइजी आधारित टीमें होंगी जिसमें एक टीम यूपी की भी होगी। उन्होंने कहा कि हैण्डबॉल देश में बहुत परिचित और सबसे तेज होने वाला खेल है, यूरोप और एशिया में बहुत प्रचलित इस खेल की लीग के आयोजन की घोषणा करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का एक अवसर मिलेगा।

वेरेक्स स्पोर्ट्स के निदेशक दीपक राठी ने बताया कि हम हैण्डबॉल के रोमांच को देश भर में ले जाकर इस खेल से युवा खिलाड़ियों को जोड़ना चाहते है। उन्होंने कहा कि इस लीग में विदेशी खिलाड़ियों का भी तड़का होगा। एक टीम में 16 खिलाड़ी होंगे जिसमें दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। इसमें सात प्लेइंग में होंगे। उन्होंने कहा कि लीग में पहले साल आमंत्रण पर खिलाड़ी शामिल होंगे वहीं दूसरे साल से खिलाड़ियों की नीलामी होगी। लीग के आयोजन के लिए खिलाड़ियों का पूल फेडरेशन देगी तथा मार्केटिंग व आयोजन की रूपरेखा बनाने का जिम्मा वेरेक्स स्पोर्ट्स के पास होगा। उन्होंने कहा कि इस लीग का सीधा प्रसारण बड़े खेल चैनल पर कराया जाएगा जिसके लिए योजना बनाई जा रही है। पहले साल यह लीग जयपुर या दिल्ली में होगी।

आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा कि अन्य लीगों की तरह यह लीग फास्ट एक्शन होगी तथा एक मैच 35 मिनट का होगा जो दो हॉफ में बंटा होगा तथा हर हॉफ 15 मिनट का होगा तथा बीच में पांच मिनट का ब्रेक होगा। उन्होंने बताया कि यूरोप में स्पोर्ट्स लीग में हैंडबॉल की लीग में सबसे पापुलर स्पोर्ट्स लीग में से एक है। उन्होंने कहा कि इस लीग में खिलाड़ियों को आर्थिक फायदा भी होगा। इसमें विदेशी खिलाड़ी, भारतीय इंटरनेशल खिलाड़ी, राष्ट्रीय, यूनिवर्सिटी स्तर और जूनियर खिलाड़ियों का पूल होगा जिन्हें उनकी ग्रेडिंग के अनुरूप 75 हजार से लेकर पांच लाख रूपए तक का आर्थिक भुगतान किया जाएगा।

पहले साल इस लीग के आयोजन में 9 से 9.5 करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा तथा प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए दीर्घकालीन अनुबंध हुआ है। आज वेरेक्स स्पोर्ट्स ने लीग के प्रायोजन के लिए 20 लाख की धनराशि का प्रांरभिक चेक हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया को सौंपा। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष जगन मोहन राव ने पत्रकारों को बताया कि एशिया और यूरोप के सभी संघों से इस लीग के आयोजन के बारे में चर्चा चल रही है और कई बड़े खिलाड़ियों को इस लीग में शामिल कराया जाएगा। आज एग्रीमेंट के समय मुख्य राष्ट्रीय हैण्डबॉल कोच महेंद्र लाल, राष्ट्रीय हैण्डबॉल कोच शिवाजी संधू, यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव विनय कुमार सिंह के साथ यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सैयद रफत और जितेंद्र सिंह बब्लू, अंतर्राष्ट्रीय हैण्डबॉल खिलाड़ी नवीन पुनिया व सचिन चौधरी भी मौजूद थे।

लीग से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

1. इस साल सितम्बर-नवम्बर के मध्य होगा होगा आयोजन
2. छह शहरों की फ्रेंचाइजी आधारित टीमें होंगी
3. सितंबर में टीमों को दिया जाएगा अंतिम रूप-संभावित टीमः दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, बेंगलुरू
4. एक टीम में 16 खिलाड़ी, सात प्लेइंग में तथा टीम में दो विदेशी खिलाड़ी और दो अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ी भी होंगे
5. दो हॉफ का एक मैच, एक हॉफ 15 मिनट का, हॉफ के बीच पांच मिनट का ब्रेक होगा।
6. 15 लीग सहित कुल 18 मैच होंगे, प्रतिदिन तीन मैच

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned