scriptज्यादा खाने से नहीं बल्कि इस वजह से होता है मोटापा, नये शोध में हुआ खुलासा | health news Obesity is not by overeating but by another reason | Patrika News
लखनऊ

ज्यादा खाने से नहीं बल्कि इस वजह से होता है मोटापा, नये शोध में हुआ खुलासा

अगर हम आपसे कहें कि आप ज्यादा खाने (Overeating) से नहीं बल्कि दिमाग में एक प्रोटीन की कमी से मोटे (Obesity) हो रहे हैं तो आप जल्दी यकीन नहीं करेंगे। दरअसल ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि उनके मोटापे की वजह ज्यादा खाना या फिर आप समोसे और तली भुनी चीजे हैं, मगर नयी शोध (New Research) के मुताबिक वो ग़लत सोचते हैं।

लखनऊOct 21, 2021 / 05:20 pm

Vivek Srivastava

Health News: जी हाँ नयी शोध में ये जानकारी आयी है कि मोटापा खाने से नहीं बढ़ता बल्कि दिमाग में एक खास प्रकार के प्रोटीन की कमी की वजह से मोटापा आता है। शोध में वैज्ञानिकों ने ऐसे प्रोटी की खोज की है, जो दिमाग को भूख का संकेत देने में अहम भूमिका निभाता है। ये खुलासा चूहों पर किये गये अध्ययन में सामने आया है।
एक अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के रिसर्चर्स ने एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है, जो दिमाग को भूख संबंधी नियमित संकेत देने और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में अहम भूमिका निभाता है। चूहों पर की गई इस स्टडी में पाया गया कि ब्रेन के आगे के हिस्से (Front) में एक्सआरएन1 (XRN1) नामक प्रोटीन कम होने पर उनकी (चूहों) भूख बढ़ जाती है और वह मोटे हो जाते हैं।
जापान की ओआईएसटी यानी ओकीनावा इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रैजुएट यूनिवर्सिटी (Okinawa Institute of Science and Technology Graduate University) के वैज्ञानिक प्रोफेसर तदाशी यामामोटो (Tadashi Yamamoto) के अनुसार मूलभूत रूप से मोटापे का कारण भोजन करने और उससे उत्पन्न ऊर्जा के समायोजन में असंतुलन होता है। इस स्टडी को साइंस मैगजीन ‘आईसाइंस (iScience)’ में प्रकाशित किया गया है।
महामारी बनता जा रहा मोटापा

मौजूदा समय में मोटापा (Obesity) पब्लिक हेल्थ के लिए चिंता का बड़ा कारण है। विश्व भर में 65 करोड़ से अधिक वयस्क मोटापे के शिकार हैं। वजन अत्यधिक बढ़ जाने से इससे जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी महामारी का रूप लेती जा रही हैं, जैसे- टाइप-2 डायबटीज आदि।
शोध में बताया गया है कि चूहे के दिमाग के अग्रभाग में न्यूरान की कमी करने से उनके दिमाग के उस हिस्से (हाइपोथैलेमस) में एक्सआरएन1 नाम के प्रोटीन की कमी हो जाती है। इससे शरीर के तापमान, नींद, भूख और प्यास को नियंत्रित किया जाता है। जिन चूहों में इस प्रोटीन की कमी पाई गई, उन्होंने सामान्य चूहों के मुकाबले दोगुना खाना खाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो