scriptयूपी में इस तारीख से पहले लगवा लें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, नहीं तो भरना होगा जुर्माना, ऐसे बुक करें HSRP | High Security Number Plate HSRP online booking process | Patrika News
लखनऊ

यूपी में इस तारीख से पहले लगवा लें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, नहीं तो भरना होगा जुर्माना, ऐसे बुक करें HSRP

High Security Number Plate अगर आपके वाहन में नहीं लगी है तो एक फरवरी से सभी परिवहन कार्यालयों में वाहन से जुड़े 13 काम नहीं हो सकेंगे

लखनऊJan 31, 2021 / 12:59 pm

Hariom Dwivedi

hspr.jpg

16 अप्रैल के बाद जिन वाहनों में एचएसआरपी (HSRP) नहीं लगी होगी, उनसे 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. अगर आपने अभी तक अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर (एचएसआरपी) प्लेट नहीं लगवाई हो तो अब लगवा लीजिए। एक फरवरी के बाद प्रदेश के सभी परिवहन कार्यालयों (RTO) में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate) वाले वाहनों से जुड़े 13 काम बंद हो जाएंगे। खासकर कॉमर्शियल वाहनों (Commercial Vehicles) में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य हो गई है। एनसीआर के तहत आने वाले जिलों के निजी व कॉमर्शियल दोनों तरह के वाहनों में 15 अप्रैल तक एचएसआरपी प्लेट अनिवार्य रूप से लगवानी होगी। बीते दिनों यूपी सरकार (UP Government) की ओर से जारी एक आदेश में कहा था कि 16 अप्रैल के बाद जिन वाहनों में एचएसआरपी (HSRP) नहीं लगी होगी, उनसे 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।
शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक एक फरवरी से बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों के रजिस्ट्रेशन की सेकेंड कॉपी, रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर, एड्रेस चेंज, रजिस्ट्रेशन का रिनुअल, एनओसी, हाइपोथैकेशन कैंसिलेशन, हाइपोथैकेशन एंडोर्समेंट, नया परमिट, अस्थाई परमिट, विशेष परमिट, ईएमआई वाले वाहनों का निस्तारण, मंथली टैक्स और नेशनल परमिट के काम नहीं होंगे।
एचएसआरपी के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
गाड़ियों के शोरूम में जाकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बुक करा ले या फिर इसके लिए खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए www.bookmyhsrp.com, www.makemyhsrp.com और www.siam.in पर जाएं। यहां आप जरूरी डिटेल भरकर अपनी एचएसआरपी बुक सकते हैं। अप्लाई करते समय अपने पास आरसी जरूर रखें। आमतौर पर एक से डेढ़ महीने के बाद का स्लाट मिलेगा। आप कहां लगवाना चाहते हैं, नजदीकी एजेंसी का नाम डाल दें। अगर आप एजेंसी भी नहीं जाना चाहते हैं तो बुकिंग के समय घर मंगवाने का भी ऑप्शन होता है, जिसमें आपको 125 रुपए अलग से देने होंगे। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को ऑनलाइन बुक कराने पर आपको कुल 378 रुपए देने होंगे।
यह भी पढ़ें

10वीं पास युवाओं को बिना गारंटी मिलता है 25 लाख तक लोन, ऐसे करें Apply



क्या होती है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहनों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। यह एक होलोग्राम स्टीकर होता है। प्लेट पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं। प्रेशर मशीन से प्लेट पर नंबर लिखे जाते हैं। प्लेट पर एक तरह का पिन होता है जो दोनों तरफ से आपके वाहन को लॉक कर लेता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो