scriptहोटल रेस्टोरेंट होशियार, अभी और पड़ेंगे छापे, भेजे जाएंगे जेल | Hotel restaurant, more raids will be done, will be sent to jai | Patrika News
लखनऊ

होटल रेस्टोरेंट होशियार, अभी और पड़ेंगे छापे, भेजे जाएंगे जेल

विभाग ने जारी किया टोल फ्री नम्बर, करें शिकायत

लखनऊOct 17, 2019 / 08:07 pm

Anil Ankur


लखनऊ. आगामी दीपावली के त्योहार के दृष्टिगत आम जन मानस को शुद्ध एवं सुरक्षित खाद्य पदार्थ की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के उद्देश्य से प्रदेश के समस्त जनपदों में 17 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के निर्माण एवं बिक्री करने वाले प्रतिष्ठानों के सघन निरीक्षण किये जाने के निर्देश डा0 अनिता भटनागर जैन, अपर मुख्य सचिव, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दिये हैं।
अभियान के अन्तर्गत संदिग्ध गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ पाये जाने पर कठोरतम प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी। अभियान के दौरान संग्रहीत खाद्य पदार्थाें के नमूनों को विशेष वाहक से संग्रहण कर अगले दिन प्रत्येक दशा में सम्बन्धित प्रयोगशाला में जमा किया जायेगा तथा संग्रहीत नमूनों का विश्लेषण भी न्यूनतम अवधि में प्राथमिकता पर सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अभियान के दौरान शासन स्तर पर जनपदवार दैनिक समीक्षा की जायेगी, जिसमें निरीक्षण की संख्या, छापे की संख्या, खाद्य पदार्थवार संग्रहित नमूनों की संख्या व जब्त एवं नष्ट खाद्य पदार्थ की अलग-अलग मात्रा से अनुमानित मूल्य की भी सूचना प्रेषित की जायेगी। दीपावली के दृष्टिगत खोया (मावा), दुग्ध व दुग्ध पदार्थ निर्मित मिठाई, सोहन पापड़ी, खाद्य तेल, वनस्पति एवं घी, रंगीन चीनी के खिलौने, विभिन्न प्रकार के नमकीन व अन्य खाद्य पदार्थो की खाद्य पदार्थवार समीक्षा की जायेगी।

डा0 अनिता भटनागर जैन ने यह भी निर्देश दिये कि कार्यवाही मंे किसी प्रकार का उत्पीड़न न हो। विभाग की हेल्प लाइन 18001805533 पर दिनांक 17 अक्टूबर, 2019 से 10.00 बजे से 05.00 बजे तक शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

Home / Lucknow / होटल रेस्टोरेंट होशियार, अभी और पड़ेंगे छापे, भेजे जाएंगे जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो