scriptवोटर लिस्ट में है नाम, लेकिन नहीं है Voter ID Card, तो इन 12 पहचान पत्रों को दिखाकर कर सकेंगे मतदान | how to vote without Voter ID Card other 12 identity cards accepted for voting in lok sabha election | Patrika News
लखनऊ

वोटर लिस्ट में है नाम, लेकिन नहीं है Voter ID Card, तो इन 12 पहचान पत्रों को दिखाकर कर सकेंगे मतदान

Voter ID Card: लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा को लेने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना आवश्यक है। अगर आप 18 साल से ऊपर हैं तो मतदान जरूर करें। ऐसे में अगर आपका वोटर कार्ड कहीं खो गया तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। वोटर आईडी के अलावा 12 ऐसे डॉक्यूमेंट हैं, जिन्हें दिखाकर मतदान कर सकेंगे।

लखनऊApr 19, 2024 / 09:25 am

Anand Shukla

how to vote without Voter ID Card other 12 identity cards accepted for voting in lok sabha election

Lok Sabha Election 2024

Voter ID Card: उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इस दौरान पोलिंग बूथों के बाहर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। देश के हर नागरिक को अपने संवैधानिक आधिकार के तहत वोट डालना चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है या उससे अधिक है तो मतदान जरुर करें। लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटो युक्त वोटर आईकार्ड की आवश्यकता होगी।
पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने से पहले वोटर आईडी कार्ड दिखाना होता है। वोटर आईडी कार्ड के जरिए वोटर्स की पहचान को वेरिफाई किया जाता है, ताकि कोई एक व्यक्ति दूसरे के बदले वोट न कर पाए। ऐसे में अगर किसी मतदाता के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो वह अन्य पहचान पत्रों का इस्तेमाल कर अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल कर सकता है। चुनाव आयोग ने वोटर आईडी कार्ड के अलावा 12 अन्य पहचान पत्रों की लिस्ट जारी की है, जिसका उपयोग कर मतदान कर सकेंगे।
वोटर आईडी कार्ड के अलावा इन 12 डॉक्यूमेंट का कर सकते हैं इस्तेमाल
1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3.
यूनिक डिसएबिलिटी आईडी यानी UDID आईडी
4. सर्विस आईडी कार्ड
5. पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक
6. लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
7. ड्राइविंग लाइसेंस
8. पासपोर्ट
9. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
10. पेंशन कार्ड
11. MP-MLA और MLC के लिए जारी ऑफिशियल आईडी कार्ड
12. मनरेगा जॉब कार्ड

Hindi News/ Lucknow / वोटर लिस्ट में है नाम, लेकिन नहीं है Voter ID Card, तो इन 12 पहचान पत्रों को दिखाकर कर सकेंगे मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो