scriptलखनऊ को 4000 करोड़ की योजनाओं की सौगात, गोमती नगर और चारबाग स्टेशन बनेंगे विश्वस्तरीय | inauguration and foundation stone of railway projects in lucknow | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ को 4000 करोड़ की योजनाओं की सौगात, गोमती नगर और चारबाग स्टेशन बनेंगे विश्वस्तरीय

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को लखनऊ में रेलवे की 4000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

लखनऊMar 18, 2018 / 06:58 pm

Laxmi Narayan Sharma

lucknow railway news
लखनऊ. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को लखनऊ में रेलवे की 4000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन और गोमती नगर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की योजनाओं का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में रेलवे के अफसरों के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी मौजूद रहे।
इन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

गोमती नगर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 1910 करोड़ रूपये और चारबाग लखनऊ के आधुनिकरण के लिए 1800 करोड़ रूपये की योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही मल्हौर स्टेशन पर सड़क उपरिगामी पुल के निर्माण और आलमनगर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए कामों का शिलान्यास किया गया। इसी के साथ कई कामों का लोकार्पण भी किया गया। लखनऊ चारबाग़ स्टेशन के प्रथम श्रेणी उपरिगामी पुल से प्लेटफार्म संख्या 4/5 के लिए दो एस्केलेटर और एक लिफ्ट का लोकार्पण किया गया। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1, 2/3 और 4/5 पर तीन लिफ्ट, लखनऊ जंक्शन उपरिगामी पुल और दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के बीच स्काईवॉक, उतरेटिया स्टेशन पर उपरिगामी पुल का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा अमौसी, हरौनी व अजगैन स्टेशनों पर इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग और ऐशबाग रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर नए स्टेशन भवन और सर्कुलेटिंग एरिया का लोकार्पण किया गया।
2022 तक बिजली से चलेंगी सभी ट्रेनें

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चारबाग और गोमती नगर रेलवे स्टेशनों के सुंदरीकरण का काम होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने उत्तर प्रदेश के साथ भेदभाव किया। रेलमंत्री ने कहा कि रेलवे में 90 हज़ार पदों पर भर्ती होने जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि इसके साथ ही आरपीएफ में भी 12500 पदों पर भी भर्ती की जाएगी। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीयूष गोयल के कार्यकाल में लाइन बिछाने का काम चार गुना तेजी से हुआ है। उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी ट्रेनें बिजली से चलने लगेंगी।

Home / Lucknow / लखनऊ को 4000 करोड़ की योजनाओं की सौगात, गोमती नगर और चारबाग स्टेशन बनेंगे विश्वस्तरीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो