scriptincome tax portal problem corrected 2 crore it returns filed | Income Tax Portal की सभी दिक्कतें दूर, दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अब तक दाखिल किया रिटर्न | Patrika News

Income Tax Portal की सभी दिक्कतें दूर, दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अब तक दाखिल किया रिटर्न

Income Tax के नये पोर्टल (Portal) की दिक्कतें अब दूर हो गयी हैं। सीबीडीटी (CBDT) ने जानकारी दी कि पोर्टल में आने वाली सभी दिक्कतों को तकरीबन दूर कर दिया गया है, जिसके बाद अब लोग तेजी से रिटर्न (IT Return) फाइल कर रहे हैं। विभाग के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है।

लखनऊ

Published: October 16, 2021 03:22:40 pm

Income Tax के नये पोर्टल (Portal) की दिक्कतें अब दूर हो गयी हैं। जिसके बाद अब लोग तेजी से रिटर्न (IT Return) फाइल कर रहे हैं। विभाग के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है।
income-tax-return.jpg
सीबीडीटी (CBDT) ने जानकारी दी कि पोर्टल में आने वाली सभी दिक्कतों को तकरीबन दूर कर दिया गया है और अब ये सही काम कर रहा है। डिपार्टमेंट ने आँकड़े भी जारी किये जिसके मुताबिक 13 अक्टूबर तक करीब 13 करोड़ से ज्यादा करदाताओं ने पोर्टल पर लॉग इन किया और करीब 55 लाख लोगों ने अपने पासवर्ड को चेंज किया।
जून में लॉन्च किया गया था पोर्टल

आयकर विभाग ने 7 जून, 2021 को अपना नया पोर्टल लॉन्च किया था। लॉन्च करने के बाद से ही इस पोर्टल में दिक्कतें आ रहीं थीं। जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मुद्दे को लेकर नाराज़गी भी ज़ाहिर की थी और इसे ठीक करने के लिए पोर्टल बनाने वाली कंपनी इंफोसिस को 15 सितंबर की समय सीमा दी थी।
आयकर विभाग ने की रिटर्न फाइल करने की अपील

आयकर विभाग ने सभी करदाताओं वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए से अपना रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने की अपील की है। विभाग ने कहा है कि सभी आईटीआर को ई-फाइलिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।
ऐसे जानें अपना रिफंड स्टेटस

टैक्स रिफंड का स्टेटस जानने के लिए टैक्स इंफॉर्मेशन नेटवर्क की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको अपना पैन नंबर डालना होगा। फिर जिस साल का रिफंड बाकी है वह साल दर्ज करना होगा। इसके बाद कुछ और जानकारी दर्ज करने के बाद आपका स्टेटस दिख जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.