scriptवायु प्रदूषण की चपेट में उत्तर प्रदेश, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी फेल | increasing air pollution level in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

वायु प्रदूषण की चपेट में उत्तर प्रदेश, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी फेल

यूपी में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। प्रदेश के विभिन्न शहरों के एक्यूआई का बढ़ता स्तर खतरे का संकेत दे रहा है। राजधानी लखनऊ का एक्यूआई खराब स्थिति में है। कोरोना वायरस के संक्रमण में लॉकडाउन में जहां लखनऊ का एक्यूआइ 32 था, अब वह बढ़कर 250 हो गया है।

लखनऊOct 20, 2020 / 05:32 pm

Karishma Lalwani

वायु प्रदूषण की चपेट में उत्तर प्रदेश, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी फेल

वायु प्रदूषण की चपेट में उत्तर प्रदेश, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी फेल

लखनऊ. यूपी में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। प्रदेश के विभिन्न शहरों के एक्यूआई का बढ़ता स्तर खतरे का संकेत दे रहा है। राजधानी लखनऊ का एक्यूआई खराब स्थिति में है। कोरोना वायरस के संक्रमण में लॉकडाउन में जहां लखनऊ का एक्यूआइ 32 था, अब वह बढ़कर 250 हो गया है। लखनऊ के साथ ही प्रदेश के मुरादाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर और कानपुर भी इसकी चपेट में हैं। इसका मुख्य कारण वाहनों से धुआं निकलना, पराली जलाना, शहर में ट्रैफिक जाम और निर्माण कार्य है। हर जगह प्रशासनिक लापरवाही और निर्माण कार्यों में मानकों की अनदेखी ने वायु की गुणवत्ता को सांस के मरीजों के लिए खतरनाक बना दिया है।
वाराणसी दूसरा प्रदूषित शहर

बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी प्रदेश में दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। यहां का पीएम 2.5 एयर क्वालिटी इंडेक्स 322 और पीएम 10 अधिकतम 461 रहा। वायु प्रदूषण में मुरादाबाद का स्थान पहला तो मुजफ्फरनगर तीसरे नंबर पर रहा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ की वायु गुणवत्ता 288 रही है।
ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू

वायु प्रदूषण की स्थिति को कंट्रोल में करने के लिए प्रदेश में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया गया है। इसमें प्रदूषण रोकने के प्रयास किए गए हैं। नगर निकाय, एआरटीओ, यातायात विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अलावा जिला प्रशासन और विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से कार्रवाई में लगे हैं। सड़कों पर पानी का छिड़काव करने और पेड़ों की पत्तियों की कटाई-छटाई की गई है। इसके बाद भी वायु प्रदूषण स्थिति नियंत्रण में नहीं है।

Home / Lucknow / वायु प्रदूषण की चपेट में उत्तर प्रदेश, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो