scriptलू के थपेड़ों ने बढ़ा दी मुश्किल, पूरे प्रदेश में आग उगल रही गर्मी | increasing temperature in cities of uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

लू के थपेड़ों ने बढ़ा दी मुश्किल, पूरे प्रदेश में आग उगल रही गर्मी

शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

लखनऊMay 25, 2018 / 01:23 pm

Laxmi Narayan Sharma

lucknow news

लू के थपेड़ों ने बढ़ा दी मुश्किल, पूरे प्रदेश में आग उगल रही गर्मी

लखनऊ. राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी का पारा बढ़ने के साथ ही लोगों की मुश्किलें भी बढ़ती नजर आ रही हैं। अब लू के थपेड़ों ने प्रदेश के कई हिस्सों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। इस बीच मौसम विभाग ने लू के थपेड़ों से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में लू अपना कहर दिखाने को तैयार है। तापमान के पारे में भी अभी बढ़ोत्तरी के संकेत मौसम विभाग की ओर से मिले हैं।
गर्मी से उबला प्रदेश

शुक्रवार को बांदा में मौसम का पारा 45 डिग्री से ऊपर रहा जबकि लखनऊ, झांसी और कानपुर व अन्य शहरों में मौसम का पारा 44 डिग्री के करीब रहा। इससे पहले गुरुवार को प्रदेश के कई जनपदों में मौसम के पारा 46 और 47 डिग्री तक पहुंच गया था। गुरुवार की रात जालौन और आसपास के कई जनपदों में आंधी और हल्की बारिश के कारण मौसम के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई लेकिन मौसम विभाग के जानकार बताते हैं कि अभी गर्मी का पारा और अधिक बढ़ने की संभावना है। बढ़ती गर्मी में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है।
लू को लेकर चेतावनी

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक मौसम फिलहाल सूखा रहेगा और नमी के आसार नहीं दिख रहे। मौसम विभाग ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार से प्रदेश के विभिन्न इलाकों में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इससे बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। इससे पहले प्रदेश के कई हिस्सों से लू से मौतों की सूचना सामने आ चुकी है लेकिन गुरुवार को मौसम का पारा चढ़ने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में यह तापमान कहीं से भी कम होने की उम्मीद नहीं है।
ट्रेनों ने बढ़ाई मुश्किल

गर्मी के मौसम में ट्रेनों की लेटलतीफी ने भी यात्रियों की मुश्किलें बढ़ा दी है और लोग स्टेशन पर ट्रेनों के इन्तजार में समय काटने को मजबूर हैं। लखनऊ से झांसी के बीच चलने वाली 11110 इंटरसिटी एक्सप्रेस हर रोज देरी से रवाना हो रही है। शुक्रवार को रेलवे ने इंटरसिटी एक्सप्रेस के निर्धारित समय 4 बजकर 40 मिनट की जगह 9 घंटे से अधिक की देरी से रवाना होने की संभावना जताई। इसी तरह ग्वालियर से चलकर बरौनी जाने वाली 11124 ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस शुक्रवार को लखनऊ स्टेशन पर निर्धारित समय रात 8 बजकर 15 मिनट से 4 घंटे की देरी से आने की संभावना रेलवे ने जताई है। इंटरसिटी एक्सप्रेस की तरह यह ट्रेन भी हर रोज घंटो की देरी से रवाना हो रही है।
पानी नहीं तो इच्छामृत्यु

गर्मी के कारण इंसान ही नहीं, जानवर भी बेहाल है। बुंदेलखंड में पानी की पेयजल संकट के कारण लगातार मवेशियों की मौत हो रही है। झांसी में बुंदेलखंड किसान पंचायत ने पेयजल संकट दूर करने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन की शुरुआत की है। कचहरी चौराहे के गाँधी उद्यान पर प्रदर्शन कर रहे किसान पंचायत के अध्यक्ष गौरी शंकर विदुआ ने कहा कि तमाम दावों और वादों के बाद भी बुंदेलखंड के किसानों को इस भीषण गर्मी में पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा है। बड़ी संख्या में बेजुबान जानवरों की मौत पानी की कमी के कारण हो रही है। विदुआ ने कहा कि शनिवार को किसान राष्ट्रपति को पत्र भेजकर इच्छामृत्यु की मांग करेंगे।

Home / Lucknow / लू के थपेड़ों ने बढ़ा दी मुश्किल, पूरे प्रदेश में आग उगल रही गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो