scriptIndian Railway IRCTC Train Hostess will give services in premium train | अब खूबसूरत युवतियां करेंगी ट्रेनों में आपका स्वागत, प्रीमियम ट्रेनों में चलेंगी Train Hostess | Patrika News

अब खूबसूरत युवतियां करेंगी ट्रेनों में आपका स्वागत, प्रीमियम ट्रेनों में चलेंगी Train Hostess

Indian Railway Train Hostess : अब अगर आपको ट्रेन में सफर के दौरान ट्रेन होस्टेस आपका स्वागत करे तो चौंकियेगा नहीं। जी हां अब IRCTC यानि कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए बड़ा निर्णय लिया है।

लखनऊ

Published: December 08, 2021 04:59:32 pm

Indian Railway Train Hostess : अब अगर आपको ट्रेन में सफर के दौरान ट्रेन होस्टेस आपका स्वागत करे तो चौंकियेगा नहीं। जी हां अब IRCTC यानि कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल अब प्रीमियम ट्रेनों यानि शताब्दी, गतिमान, तेजस और वंदेभारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस चलेंगी। फिलहाल IRCTC ने इसकी शुरुआत वंदेभारत एक्‍सप्रेस से कर दी है। जानकारी के मुताबिक अब एक-एक कर जितनी भी प्रीमियम ट्रेनें हैं उन सब में यह बदलाव किया जाएगा।
train-hostess.jpeg
train_hostess.jpgरेलवे मंत्रालय के अनुसार मौजूदा समय 25 प्रीमियम ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसमें शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, गतिमान, तेजस, और वंदेभारत शामिल हैं। IRCTC के मुताबिक ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन में चलने वाली ट्रेनों में चलेंगी। रात में चलने वाली ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस नहीं चलेंगी। इसलिए राजधानी और दुरंतो में यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। वजह ये कि इन दोनों ट्रेनों में रात दिन का सफर होता है। सभी ट्रेन होस्टेस का यूनिफॉर्म एक ही होगा। आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में 12 शताब्दी, एक गतिमान, दो वंदेभारत और एक तेजस एक्सप्रेस रेलवे द्वारा संचालित की जा रही है।
IRCTC के इस बदलाव से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और अन्य क्षेत्रों की तरह इस क्षेत्र में भी महिलाएं आगे आएंगी। IRCTC के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाएं बेहतर तरीके से सर्विस उपलब्‍ध कराती हैं। वहीं वुमेन क्रू बातचीत में सहज होती हैं, या‍त्री भी ट्रेन होस्टेस से शिकायत कम करते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.