scriptIFC के द्वारा यूपी32 की मुहीम को आगे बढ़ाने की हुई योजना | innovation for change UP32 nukkad natak | Patrika News
लखनऊ

IFC के द्वारा यूपी32 की मुहीम को आगे बढ़ाने की हुई योजना

स्वच्छता अभियान को के तहत गुरूवार को टीम इनोवेशन पर चेंज और एएलडीए फाउंडेशन के द्वारा यूपी 32 मुहिम को नुक्कड़ नाटक के जरीये आगे बढ़ाया गया।

लखनऊDec 08, 2017 / 03:21 pm

Mahendra Pratap

IFC UP32
करिश्मा लालवानी

लखनऊ. स्वच्छता अभियान को ध्यान में रखते हुए गुरूवार को टीम इनोवेशन फॉर चेंज और एएलडीए फाउंडेशन के द्वारा यूपी 32 मुहिम को आगे बढ़ाया गया। साफ सफाई के नाम से नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य था लखनऊ में लोगों के बीच साफ सफाई को लेकर जागरूकता लाना। एएलडीए फाउंडेशन की अध्यक्ष डाक्टर पूजा शाही ने बताया कि भारत को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य के साथ नई दिल्ली के राजघाट परश 2 अक्टूबर, 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस अभियान की शुरूआत हुई। इसका लक्ष्य है कि 2019 तक हर परिवार में शौचालय के साथ-साथ स्वच्छता सुविधा हो।
गांव में होनी चाहिए साफ-सफाई

जाहिर है स्वच्छता अभियान के तहत चलाई गयी इस मुहीम में गांव में साफ-सफाई, पीने का पर्याप्त पानी उपलब्ध हो। ये बहुत जरूरी है कि लखनऊ में लोगों को भी इस अभियान की जानकारी हो।
लोगों में मौलिक सोच के साथ शहर के प्रति सम्मान की बात की गई

इस नुक्कड़ नाटक में कई ऐसा बातें कही गयीं, जिससे लोगों के बीच जागरूकता फैले। वहीं दूसरी ओर इसमें कुछ व्यंग्य भी कसे गए। ढ़ोलक, ढ़पली और गिटार के साथ संपन्न हुए इस नुक्कड़ नाटक में गाँधी जी के सोच-विचार और लोगों में मौलिक सोच के साथ शहर के प्रति सम्मान की बात की गई।
इस नुक्कड़ नाटक के कलाकारों में गौरव, सुशांत, जीतू, दीपक, कुलदीप, आशीष, रोहित, सजल, स्नेहा, यास्मीन, मनिष, प्रझा, नेहा, भावना, हर्षित और विशाल ने भूमिकाएं निभायीं। इस कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान से जुड़े कुछ हस्ती मौजूद रहे। इनमें पुलिस ऑफिसर सत्या सिंह, नगर निगम की नंदिनी, व्यापार मंडल के हेमंत भसीन, ओम सिंह और तेजस्वी प्रसाद रहे।
लोगों में साफ-सफाई को लेकर जागरूकता फैलाने को लेकर टीम इनोवेशन फॉर चेंज और एएलडीए फाउंडेशन ने अच्छा प्रयास किया है। उनका प्रयास या भी है कि लखनऊ के लोग भी इस मामले में जागरूक हों।

Home / Lucknow / IFC के द्वारा यूपी32 की मुहीम को आगे बढ़ाने की हुई योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो