scriptInternational Yoga Day 2021: यूपी में योग दिवस पर होगी डिजिटल प्रतियोगिता, मिलेंगे पुरस्कार | International Yoga Day 2021 digital competition in UP | Patrika News
लखनऊ

International Yoga Day 2021: यूपी में योग दिवस पर होगी डिजिटल प्रतियोगिता, मिलेंगे पुरस्कार

185 योग वेलनेस सेंटर पर दी जा रही ऑनलाइन ट्रेनिंग। यूपी में हर उम्र के लोगों को योग से जोड़ने की पहल।

लखनऊJun 19, 2021 / 08:15 pm

Abhishek Gupta

Cm Yogi

Cm Yogi

लखनऊ. बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना का साया है। इस कारण 21 जून को योग दिवस पर यूपी में डिजिटल माध्यम से कार्यक्रम होंगे। इससे जुड़े तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ की थीम के साथ योग दिवस मनाया जाएगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाए जाने वाले दिवस में ‘योगी संग योगा’ को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। सभी दफ्तर, संस्थान और आमजन ‘आयुष कवच एप’ से जुड़कर योग करेंगे। इस दौरान विभिन्न माध्यमों से प्रसारण भी किया जाएगा, जिसे देखकर लोग घर से भी योग कर सकेंगे। इसके साथ प्रतियोगिताओं के जरिए चयनित प्रतिभागी को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
सभी को योग से जोड़ने की पहल-

योगी सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को योग से जोड़ने की पूरी तैयारी कर ली है। इसमें हर आयु वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया गया है। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। आयुष कवच एप से 20 लाख से अधिक लोगों को जोड़ा गया है। इसके अलावा 185 योग वेलनेस सेंटर पर 11 मई से ऑनलाइन ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई थी।
विभिन्न प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन-

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग दिवस चैलेंज के तहत ‘योग वीडियो प्रतियोगिता’, ‘योग कला प्रतियोगिता’ तथा ‘योग क्विज प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जाएगा। ‘योग वीडियो प्रतियोगिता’ के तहत राज्य व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के तहत महिला, पुरुष और योग पेशेवर की तीन पुरस्कार श्रेणियां होंगी। प्रत्येक श्रेणी में पांच वर्ष से 18 वर्ष के बच्चे, 18 वर्ष से 40 वर्ष के युवा, 40 वर्ष से 60 वर्ष के वयस्क और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित हो सकेंगे। प्रतियोगिता के तहत राज्य स्तर पर हर श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में कम से कम 500 तथा जिला स्तर पर 50 प्रतिभागियों का पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है।
भारतीय संस्कृति, विरासत पर आधारित होगी प्रतियोगिता-
‘योग कला प्रतियोगिता’ के तहत योग तथा भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर एक पेंटिंग, पोस्टर या स्केच बनाकर ऑनलाइन जमा करना होगा। सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक कला को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। चयनित कला कृति को सार्वजनिक पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा। ‘योग क्विज प्रतियोगिता’ 21 जून को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र एवं नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता योग, पर्यावरण एवं वर्तमान परिवेश में रोगों के उपचार में घरेलू औषधियों के उपयोग पर आधारित होगी।

Home / Lucknow / International Yoga Day 2021: यूपी में योग दिवस पर होगी डिजिटल प्रतियोगिता, मिलेंगे पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो