scriptInternational Yoga Day 2022: CM योगी ने राजभवन में लोगों के साथ किया योगाभ्यास, राज्यपाल आनंदीबेन भी रहीं मौजूद | International Yoga Day 2022 CM Yogi Adityanath did yoga at Raj Bhavan | Patrika News

International Yoga Day 2022: CM योगी ने राजभवन में लोगों के साथ किया योगाभ्यास, राज्यपाल आनंदीबेन भी रहीं मौजूद

locationलखनऊPublished: Jun 21, 2022 08:46:55 am

Submitted by:

Jyoti Singh

International Yoga Day 2022: 08वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर सीएम ने सभी को बधाई देते हुए पीएम मोदी का आभार जताया। इस दौरान 5 करोड़ से अधिक लोगों ने योग में हिस्सा लिया।

International Yoga Day 2022: CM योगी ने राजभवन में लोगों के साथ किया योगाभ्यास, राज्यपाल आनंदीबेन भी रहीं मौजूद
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर उनके साथ 5 करोड़ से अधिक लोगों ने योग में हिस्सा लिया। योग करने से पहले राज्यपाल ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे और पुरे विश्व के लिए ऐतिहासिक दिन है। ये सिर्फ एक दिन के लिए नहीं बल्कि जीवन का हिस्सा बनना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि लोग भले ही योग की एक या दो प्रक्रिया करें लेकिन इसे करें जरूर। योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि स्कूलों में भी योग का कार्यक्रम रेगुलर होना चाहिए। कई स्कूलों में जगह की कमी से प्रेयर, एक्सरसाइज, योगाभ्यास नहीं होता। उन्होंने कहा कि शायद कोई ऐसा घर नहीं होगा, जहां कोरोनाग्रस्त मरीज न रहा हो। इस महामारी में भी मानवता को कैसे बचाना ये दुनिया को सीखने को मिला।
यह भी पढ़े – खनन माफिया पर कार्रवाई करने गई नायब तहसीलदार की टीम को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, की अंधाधुंध फायरिंग

योग मानवता के लिए थीम : सीएम

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब पीएम मोदी आभारी हैं, जिन्होंने भारत की ऋषि परंपरा के इस उपहार को न केवल भारत बल्कि दुनिया में पहुंचाया है। दुनिया में 200 से अधिक देश योग के साथ भारत की ऋषि परंपरा और विरासत के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर रहा होगा। भारत की विरासत पर गर्व की अनुभूति करनी चाहिए। सीएम ने आगे कहा कि योग मानवता के लिए थीम है। मानवता के लिए इसलिए क्योंकि करीब 2 वर्ष बाद योग का सामूहिक कार्यक्रम इस तरह हो रहा है। कोरोना में पता चला की जिसकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी वही रोग के सामने टिक पायेगा।
यह भी पढ़े – Agneepath Scheme: सेना में रिक्रूटर्स की ट्रेनिंग को लेकर बड़ा बदलाव, नए ट्रेनिंग सिस्टम के आदेश जारी

योग का पहला नियम अनुशासन : सीएम

8वें योग दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग का पहला नियम अनुशासन से जुड़ा है। योग दिवस का थीम भी यही है। उन्होंने कहा कि देश में आज पीएम के आह्वाहन पर 25 करोड़ साधक एक साथ योग करते दिखेंगे। यूपी ने भी तय किया की अगर देश का हर छठा आदमी यहां प्रवास करता तो प्रदेश में 75 हज़ार से अधिक स्थानों पर एक साथ 3.5 करोड़ लोग इससे जुड़ें। हमें उम्मीद है की 5 करोड़ से अधिक लोग आज यूपी में इस वक्त योग करेंगे। सीएम ने कहा कि 08वें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की सभी प्रदेश वासियों एवं साधकों को हार्दिक बधाई! तन और मन की आरोग्यता सुनिश्चित करने व आध्यात्मिक चेतना की जागृति का माध्यम ‘योग’ आज ‘विश्व निधि’ बन चुका है। आइए, सभी लोग ‘योग करें, निरोग रहें!’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो