scriptनवाबों की नगरी पर फिदा हुए इन्वेस्टर्स, इन होटल्स में निवेश के लिए आए 1800 करोड़ के प्रस्ताव | investors summit 2018 hotel businessman investment in lucknow | Patrika News
लखनऊ

नवाबों की नगरी पर फिदा हुए इन्वेस्टर्स, इन होटल्स में निवेश के लिए आए 1800 करोड़ के प्रस्ताव

इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों की पहली पसंद लखनऊ और दूसरी आगरा है।

लखनऊFeb 02, 2018 / 06:19 pm

Mahendra Pratap

up investors summit
लखनऊ. फरवरी 2018 आ गया है और इसी के साथ इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां भी चल रही हैं। प्रदेश में पहली बार होने जा रहे इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सरकार ने कमर कस ली है। यहां अलग-अलग फील्ड्स में इन्वेस्टमेंट किया जाएगा। इस लिहाज से होटल के बड़े कारोबारियों की निवेश के मामले में पहली पसंद नवाबों की नगरी लखनऊ है। संख्या के लिहाज से लखनऊ ने बाजी मारी है और दूसरे नंबर पर ताज नगरी है। लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट 21-22 फरवरी को इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जाएगा।
अबतक करीब 1800 करोड़ के निवेश ऑफर्स

इन्वेस्टर्स समिट में देश और दुनिया के अलग-अलग कोनों से निवेशक सुहाने इन्वेस्टमेंट ऑफर्स लेकर आएंगे। इन्वेस्टर्स समिट के लिए अब तक पर्यटन विभाग के पास अबतक करीब 1800 करोड़ के निवेश ऑफर्स आए हैं। इसमें से 7 लखनऊ और 4 आगरा के लिए हैं। हालांकि, संख्या के मामले में लखनऊ आगे है, लेकिन पलड़ा ताज नगरी आगरा का भारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि सबसे बड़े निवेश का प्रस्ताव लीला समूह का है। निवेशक आगरा के ताज गंज में 100 फाइव स्टार होटल खोलने के इच्छुक हैं, जिसमें 500 करोड़ रुपये की लागत से 100 कमरे बनवाए जाने की योजना है।
ये हैं लखनऊ में निवेश करने के इच्छुक

लक्सस हॉस्पिटैलिटी, अमृत बाटलर्स, व्रिज कांस्टक्सन, फॉर्चुना मोटेल्स एंड हॉलीडे और अनाहिता हॉस्पिटैलिटी लखनऊ में होटल में निवेश करने के इच्छुक हैं। इन सबका निवेश 61 करोड़ से लेकर 205 करोड़ के बीच है। वहीं आगरा के लिए ब्लूमबर्ग इन, सिंसिसर डेवलपर का प्रस्ताव ऐगरा के लिए है। इनके निवेश की लागत 215 और 75 करोड़ है।
लखनऊ के क्लार्क अवध की ओर से मौजूदा होटल को अपग्रेड करने और दो और होटल खोलने के लिए 215 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

आगरा में थीम एडवेंचर एंड रिसोर्ट लिमिटेड एडवेंचर पार्क
निवेशक आगरा में थीम एडवेंचर एंड रिसोर्ट लिमिटेड एडवेंचर पार्क, थीम इंटरटेनमेंट पार्क खोलने के इच्छुक हैं। समूह की ओर से इसी 27 जनवरी को 100 एकड़ जमीन आवंटित करने की मांग की गई है।
प्रदेश के होटलों को लीज पर दिया गया

बता दें कि इन्वेस्टर्स समिट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहले चरण में 9 हेरिटेज होटलों को लीज पर दिए जाने की तैयारी की गयी थी। इसी के साथ पुराने हेरिटेज जगहों को होटल में बदलने का प्रस्ताव रखा गया था। दूसरे चरण में 14 हेरिटेज होटलों को और तीसरे चरण में 7 हेरिटेज होटलों को लीज पर दिया।

Home / Lucknow / नवाबों की नगरी पर फिदा हुए इन्वेस्टर्स, इन होटल्स में निवेश के लिए आए 1800 करोड़ के प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो