scriptरेल में तत्काल टिकट बुक कराने वालों के लिए ये हैं जरूरी नियम, मिल सकता है 100 फीसदी रिफंड भी | IRCTC Indian Railway Ticket Cancellation New Rule in Hindi | Patrika News
लखनऊ

रेल में तत्काल टिकट बुक कराने वालों के लिए ये हैं जरूरी नियम, मिल सकता है 100 फीसदी रिफंड भी

रेलवे में तत्काल सुविधा से टिकट खरीद कर सफर करने वालों के लिए सरकार ने कई नियम बनाएं जिससे उनको ज्यादा दिक्कतें न हों।

लखनऊJul 26, 2018 / 06:00 pm

Abhishek Gupta

Indian Railway

Indian Railway

लखनऊ. रेलवे में तत्काल सुविधा से टिकट खरीद कर सफर करने वालों के लिए सरकार ने कई नियम बनाएं जिससे उनको ज्यादा दिक्कतें न हों। महीनों पहले रिजर्वेशन की सुविधा के बावजूद कुछ लोग सफर के एक दिन पहले या यूं कहें ऐन मौके पर ट्रेन में सीट की तलाश करते नजर आते हैं। इसी को देखते हुए रेलवे विभाग ने तत्काल रिजर्वेशन की सुविधा शुरू की थी। लेकिन बाद में यात्रियों ने इसका भी प्रयोग आम सुविधा के तौर पर शुरू कर दिया। खासतौर पर दलालों ने इसका खूब फायदा उठाया। इसको देखते हुए रेलवे ने कई बार इसमें बदलाव भी किए। जिससे आमजन को टिकट आसानी से उपलब्ध हो सकें और दलालों को दूर किया जा सके। चलिए आपको बताते हैं तत्काल टिकट बुकिंग के इन बदलावों और नियमों के बारे में-
– यह शायद सभी जानते होंगे कि एसी क्लास की टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा के एक दिन पहले सुबह 10 बजे से शुरू होती है तो वहीं नॉन-एसी टिकटों की बुकिंग इसके एक घंटे बाद मतलब 11 बजे से शुरू होती है।
– आम लोगों द्वारा बुकिंग के बीच में दलाल आढ़े न आ पाए इसके लिए तत्काल बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकते हैं।

– यह ध्यान रखना जरूरी है कि सिंगल यूजर आईडी से एक दिन में केवल 2 ही तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं। वहीं एक आईपी अड्रेस से भी अधिकतम 2 तत्काल टिकट ही बुक किए जा सकते हैं।
– तत्काल टिकट वालों के लिए कैंसिल करने पर रिफंड की सुविधा नहीं है, हालांकि सामान्य टिकट में रिफंड मिलता है। वहीं नए नियमों के तहत कुछ शर्तों के साथ अब तत्काल टिकट पर भी 100 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है। लेकिन इसमें निम्न में से कोई एक कंडीशन होना जरूरी। जैसे ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 2 घंटे लेट होने, रूट बदलने, बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं बदलने और कोच डैमेज होने या बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर आपको 100 फीसदी रिफंड मिल सकता है।
– इंटरनेट बैंकिंग के सभी पेमेंट ऑप्शंस के लिए OTP यानी वन टाइम पासवर्ड की एंट्री की व्यवस्था की गई है, जिसे डालकर ही आपका पेमेंट स्वीकार्य होगा। इंटरनेट बैंकिंग के पेमेंट को सेक्योर बनाने के लिए ये काफी सही व्यवस्था है।
– किसी ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के जरिए फर्जीवाड़ा करके कोई टिकट बुक न कर पाए इसके लिए रेलवे ने रजिस्ट्रेशन, लॉग इन और बुकिंग पेजों पर कैप्चा कोड की व्यवस्था की है।

– कोई डुप्लीकेट तत्काल टिकट जारी नहीं की जाएगी। डुप्लीकेट तत्काल टिकटें केवल आपवादिक मामलों में ही तत्काल प्रभारों सहित संपूर्ण किराए के भुगतान पर जारी की जाएंगी।
– तत्काल टिकट बुक करने के दौरान आपको सरकारी पहचान पत्र पर अंकित संख्या डालना जरूरी है। यात्रा के दौरान, जो जिस पहचान पत्र की संख्या आपने टिकट पर डाली है, सबूत के तौर पर वहीं पहचान पत्र टीटी के सामने आपको प्रस्तुत करना होगा। ऐसा न करने पर उस टिकट पर बुक किए गए सभी यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते माना जाएगा और उनसे अनुसार उनसे किराया वसूला जाएगा।
– यहीं नहीं अगर बुक कराने वाले यात्री, जिसका पहचान पत्र संख्या टिकट पर प्रदर्शित है, व यात्रा नहीं कर रहा है, और बाकी सभी यात्री, उसके द्वारा बुक कराए गए टिकट यात्रा करते पाए जाते हैं तो उन्हें भी बिना टिकट माना जाएगा और और किराया वसूला जाएगा।

Home / Lucknow / रेल में तत्काल टिकट बुक कराने वालों के लिए ये हैं जरूरी नियम, मिल सकता है 100 फीसदी रिफंड भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो