script10 एयरपोर्ट्स का विकास कराया जा रहा है:मुख्यमंत्री | It will realise the dream of Prime Minister Modi: CM Yogi | Patrika News
लखनऊ

10 एयरपोर्ट्स का विकास कराया जा रहा है:मुख्यमंत्री

प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी तथा कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे हैं तथा जेवर एवं अयोध्या में बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीयहवाई अड्डों से इनकी संख्या बढ़कर 5 हो जाएगी

लखनऊJul 17, 2021 / 07:02 pm

Ritesh Singh

10 एयरपोर्ट्स का विकास कराया जा रहा है:मुख्यमंत्री

10 एयरपोर्ट्स का विकास कराया जा रहा है:मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर नागरिक उड्डयन विभाग, उत्तर प्रदेश तथा नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के मध्य नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के लिए 1,334 हेक्टेयर भूमि के लीज़ एग्रीमेण्ट तथा ज्यूरिख एयरपोर्ट इन्टरनेशनल (AG) एवं यमुना इन्टरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एवं नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के मध्य नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के लिए शेयर होल्डर्स एग्रीमेण्ट पर हस्ताक्षर किये गये।
ज़ेवर एयरपोर्ट हेतु 1334 हेक्टेएर भूमि को लीज़ पर देने के लिए राज्य सरकार की ओर से लीज़ एग्रीमेण्ट पर विशेष सचिव नागरिक उड्डयन विशाक और उप सचिव सत्यप्रकाश तिवारी तथा नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की ओर से यीडा के सी0ई0ओ0 डॉ0 अरुण वीर सिंह और नोडल ऑफ़िसर शैलेंद्र भाटिया ने हस्ताक्षर किए । नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट, ज़ेवर के लिए शेयर होल्डर एग्रीमेण्ट पर ज्यूरिख एयरपोर्ट की कम्पनी की तरफ़ से सी0ई0ओ0 क्रिसटोफ शेलमन और लीगल हेड शोभित गुप्ता तथा नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की ओर से निदेशक नागरिक उड्डयनविशाक और सी0ई0ओ0 डॉ0 अरुण वीर सिंह ने हस्ताक्षर किए। नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने शेयरहोल्डर एग्रीमेण्ट प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का लीज एग्रीमेण्ट इस एयरपोर्ट के त्वरित गति से निर्माण तथा उत्तर प्रदेश के त्वरित विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि आज के उत्तर प्रदेश को विश्व पटल पर विकास योजनाओं को तेजी के साथ क्रियान्वित करने के लिए जाना जाएगा। इस परियोजना के पूरी होने के उपरान्त उत्तर प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि आम आदमी को भी हवाई सेवाएं उपलब्ध हो सकें। जेवर एयरपोर्ट का विकास उनके इस सपने को साकार करेगा। साथ ही यह एयरपोर्ट देश तथा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2017 में मात्र 04 एयरपोर्ट (लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर तथा आगरा) क्रियाशील थे तथा कुल 25 गन्तव्य स्थान (लखनऊ से 15, वाराणसी से 8, गोरखपुर से 1, आगरा से 1) हवाई सेवाओं से जुड़े थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 08 एयरपोर्ट क्रियाशील हो गए हैं, जिनसे कुल 71 गंतव्य स्थानों से (लखनऊ से 21, वाराणसी से 20, गोरखपुर से 8, आगरा से 5, प्रयागराज से 11, कानपुर नगर से 3, हिंडन से 2, बरेली से 1) के लिए हवाई सेवाएं उपलब्ध हैं।
कुशीनगर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य वर्ष 2021 में पूर्ण कराया गया तथा यह एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गत 4 वर्षों में 04 एयरपोट्स (बरेली, प्रयागराज, हिंडन, कानपुर) का विकास पूर्ण कराया जा चुका है व 10 एयरपोर्ट्स (आगरा, सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, सोनाभद्र, अयोध्या, जेवर) का विकास कराया जा रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x82qfyw

Home / Lucknow / 10 एयरपोर्ट्स का विकास कराया जा रहा है:मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो