आईटीआई में लेना है दाखिला तो इस तारीख का रखें ध्यान

आईटीआई संस्थानों में एडमिशन लेने की सोच रहे छात्रों के पास 18 अगस्त तक मौका है। एडमिशन प्रकिया प्रदेश भर में 18 अगस्त तक चलेगी।

By:

Updated: 14 Aug 2018, 09:33 PM IST

लखनऊ. आईटीआई संस्थानों में एडमिशन लेने की सोच रहे छात्रों के पास 18 अगस्त तक मौका है। एडमिशन प्रकिया प्रदेश भर में 18 अगस्त तक चलेगी। पहले 14 अगस्त तक दाखिले होने थे लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। बता दें कि आईटीआई में हजारों सीटें खाली रह गईं। इसके चलते राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने शासन को पत्र लिखकर प्रवेश प्रक्रिया बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। शासन ने अनुमति दे दी है। अब सरकारी आईटीआई में 18 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कराकर अभ्यर्थी प्रवेश पा सकेंगे।

संयुक्त निदेशक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद भगवत दयाल ने बताया कि इस बार प्रदेश भर की लगभग 90 हजार एससीवीटी(राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद) में से 70 हजार सीटों को एनसीवीटी(केंद्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद) में बदला गया है। इसके चलते 1,23,500 कुल सीटों में से 90 फीसदी सीटें एनसीवीटी हो चुकी हैं। इसको ध्यान में रखते हुए और खाली सीटों पर ज्यादा से ज्यादा छात्रों को दाखिले देने के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तिथि बढ़ाकर 18 अगस्त की गई है। वहीं निजी आईटीआई संस्थानों में भी 18 अगस्त तक पहले चरण की प्रकिया चलेगी। अब 18 अगस्त के बाद ही सीधे चौथे चरण की प्रक्रिया शुरू होगी। भगवत दयाल ने बताया कि निजी आईटीआई में प्रदेश भर में 3.5 लाख सीटें मौजूद हैं। इनमें से कुल 1.12 लाख अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किए थे। इनमें से 1.07 लाख अभ्यर्थियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। इन अभ्यर्थियों को 18 तक प्रवेश लेना अनिवार्य होगा। इसके बाद बची हुई सीटों पर ऑनलाइन काउंसलिंग सीधे चौथे चरण से शुरू होगी।

लॉ यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ भारतोत्सव

राजधानी स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया लॉ में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तीन दिनसीय भारतोत्सव की शुरूआत होगी। इसमें झंडारोहण के अलावा नाटक का मंचन से लेकर लोकगीत और लोग नृत्य आदि कार्यक्रम सम्पन्न होंगे। भारतोत्सव विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक संस्था तहजीब के तत्वावधान में होगा।

तहजीब के मीडिया कोऑर्डिनेटर अंकुश कुमार और ऋचा हुडिलवाला ने बताया कि 15 अगस्त को सुबह आठ बजे झंडारोहण होगा। फिर सुबह नौ बजे विश्वविद्यालय की नाट्य समिति नकाब द्वारा मारिसम नाटक का मंचन किया जाएगा। साथ ही सुबह 10 बजे सेमिनार हॉल में लोक ऩृत्य का कार्यक्रम होगा। वहीं 16 अगस्त को सुबह मैराथन के अलावा शाम को साढ़े पांच बजे लोक संगीत प्रतियोगिता का आयोजन होगा। भारतोत्सव के आखिरी दिन 17 अगस्त की शाम को स्पार्क प्लाजा पर एथनिक नाइट कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned