scriptयूपी की सभी गायों की होगी जियो टैगिंग, हर गोवंश का योगी सरकार रखेगी हिसाब-किताब | jio tagging of cow in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

यूपी की सभी गायों की होगी जियो टैगिंग, हर गोवंश का योगी सरकार रखेगी हिसाब-किताब

प्रदेश में गोवंशों का हिसाब योगी सरकार रखेगी। प्रदेश की सभी गायों की जियो टैगिंग की जाएगी।

लखनऊOct 21, 2019 / 01:42 pm

आकांक्षा सिंह

यूपी की सभी गायों की होगी जियो टैगिंग, हर गोवंश का योगी सरकार रखेगी हिसाब-किताब

यूपी की सभी गायों की होगी जियो टैगिंग, हर गोवंश का योगी सरकार रखेगी हिसाब-किताब

लखनऊ. प्रदेश में गोवंशों का हिसाब योगी सरकार रखेगी। प्रदेश की सभी गायों की जियो टैगिंग की जाएगी। दीपावली के पहले पशुपालन विभाग के सभी अधिकारी हर जिले में गो-आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर पशुओं की संख्या का सत्यापन करेंगे। उनके भरण-पोषण की व्यवस्था, वास्तविक संख्या व खर्च की रिपोर्ट तैयार कर पशुओं की जियो टैगिंग कर नोडल अफसरों को दिवाली से पहले इसकी रिपोर्ट भी देनी होगी। ये निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिये हैं।

‘पशुपालकों को करें जागरूक’

बैठक में योगी ने कहा कि योजनाओं के प्रति पशुपालकों को जागरूक करें। किसानों को बायोफ्यूल के बारे में बताएं, जिससे उनकी आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी। दूध की गुणवत्ता को बढ़ाना आज की प्रमुख जरूरत है, जिससे हमारे मिल्क प्रॉडक्ट्स अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पशुपालकों को पशुओं के टीकाकरण के लाभ के बारे में जानकारी दी जाए। महाराजगंज के मधवलिया गो सदन में पशुओं की संख्या में हेरा-फेरी के बाद सीएम ने गो-आश्रय स्थलों की व्यवस्था को लेकर सख्त रुख अपनाया है। नोडल, प्रशासनिक अफसरों की जवाबदेही तय करने के बाद सीएम ने पशुपालन विभाग के अफसरों को इसी कड़ी में रविवार को बुलाया। नोडल अफसरों की रिपोर्ट मुख्य सचिव के जरिए सीएम तक पहुंचेगी। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, प्रमुख सचिव पशुपालन बीएल मीना सहित पशुपालन विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Home / Lucknow / यूपी की सभी गायों की होगी जियो टैगिंग, हर गोवंश का योगी सरकार रखेगी हिसाब-किताब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो