scriptचंद लम्हों में खामोश हो गईं कई जिंदगियां, कंकाल से भर गई बस, खिड़की पर मां के इंतजार में बेटा भी जलकर हो गया खाक | kannauj road accident untold story | Patrika News
लखनऊ

चंद लम्हों में खामोश हो गईं कई जिंदगियां, कंकाल से भर गई बस, खिड़की पर मां के इंतजार में बेटा भी जलकर हो गया खाक

-खिड़की पर मां के लिए इशारा करता रहा मासूम, लपटों ने दोनों को घेरा-कन्नौज हादसे में २० लोगों की जिंदा जलकर हुई थी मौत, कई अभी भी लापता– हेल्पलाइन नंबर जारी- मौत की सवारी बनकर दौड़ती हैं विमल बस सर्विस की गाड़ियां

लखनऊJan 11, 2020 / 03:29 pm

Ruchi Sharma

चंद लमहों में खामोश हो गईं कई जिंदगियां, कंकाल से भर गई बस, खिड़की पर मां के इंतजार में बेटा भी जलकर हो गया खाक

चंद लमहों में खामोश हो गईं कई जिंदगियां, कंकाल से भर गई बस, खिड़की पर मां के इंतजार में बेटा भी जलकर हो गया खाक

रुचि शर्मा
कन्नौज. सुबह से ही सब तैयार थे, किसी को बाला जी दर्शन तो किसी को रोजगार की तलाश में जयपुर में जाना था। मन में श्रद्धा अौर उम्मीद लिए यात्री बस में यात्रा करने बैठे। मासूम बच्चा खिड़की पर बैठने के लिए मां से जिद्द करने लगा। अपने बच्चे की जिद्द के आगे मां ने प्यार से गोद में उठाकर बच्चे को खिड़की के तरफ कर दिया। तभी बगल वाली सीट पर बैठी लड़की के पिता का फोन आया बेटी ने बताया बस जीटी रोड पर पहुंच गई है, पहुंचते ही कॉल करूंगी.. इतना कहते ही चीखने की आवाज आई.. अौर फोन कट गया। बस में भीषण टक्कर हुई। टक्कर इतनी तेज हुई की पूरी बस मिनटों में जलकर राख हो गई, जो मासूम खिड़की की तरफ बैठने के लिए रो रहा था वह मां के लिए खिड़की पर इशारा करता रहा। लोग बाहर से उसे निकलने के लिए आवाज देते रहे पर मासूम मां को बचाने के लिए लगा रहा अौर थोड़ी ही देर में मां -बेटे को आग की लपटों ने घेर लिया। फर्रुखाबाद से जयपुर जा रही इस बस में तालग्राम निवासी एक युवक भी सवार था। उसने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि हादसे के वक्त मैं पानी पी रहा था। उसी वक्त धमाके की आवाज आई। इसके बाद मैंने बस का शीशा तोड़ अपनी जान बचा पाया। युवक ने बताया कि उसने कई बार शीशे पर लात मारी, तब जाकर शीशा टूटा और अपनी जान बचा सका। बस में 42 सवारियां थीं। तीन स्टाफ के थे। घटना के बाद का मंजर इतना भयानक था कि जो लोग बस में बैठकर आपस में बात कर रहे थे, वह हादसे के बाद कंकाल बन गए। इस हादसे में करीब 20 लोगों के जिंदा जलने की आशंका है, वहीं 21 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं कई लापता है। रात करीब साढ़े आठ बजे हादसे के बाद जीटी रोड पर लंबा जाम लग गया है। पुलिस के मुताबिक फर्रुखाबाद की स्लीपर बस गुरसहायगंज से जयपुर जा रही थी। छिबरामऊ से करीब चार किमी दूर घिलोई गांव के पास बेवर की तरफ से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक से भिड़ंत हो गई। बस के डीजल टैंक में आग से विस्फोट हो गया।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का त्वरित संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि घायलों की हरसंभव मदद की जा रही है। सीएम योगी ने घायलों को 50 हजार और मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।
हेल्पलाइन नंबर जारी

कन्नौज हादसे पर प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं। 9454416477 (नायब तहसीलदार छिबरामऊ), 9454416471 (तहसीलदार छिबरामऊ)। इन नम्बरों पर फोन करके आप जानकारी का पता लगा सकते हैं।

18 से 20 लोग लापता- आईजी

कन्नौज में हुए सड़क हादसे पर कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया, ‘बस में करीब 45 यात्री सवार थे। 25 लोगों को बचाया गया जिनमें से 12 को मेडिकल कॉलेज तिर्वा में भर्ती कराया गया है। जबकि 11 घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। 2 लोग बिल्कुल सुरक्षित हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है।’ आईजी ने बताया, ’18 से 20 लोग लापता है, हो सकता है कि उनकी मौत हो गई हो लेकिन अब कुछ कहा नहीं जा सकता है।’
परिवहन मंत्री ने घटना पर जताया दुख

परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने कन्नौज बस हादसे की जांच कानपुर के डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर (डीटीसी) व संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) को सौंपी है। उन्होंने दोनों अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर हर पहलू की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। परिवहन मंत्री ने इस बस दुर्घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि यह घटना अत्यंत दुखद व कष्टकारी है। हमारी संवेदना पीड़ित परिवारीजनों के साथ हैं।
राजनीतिक हस्तियों ने जताया दुख

मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘कन्नौज के दर्दनाक हादसे में हुई लोगों की मृत्यु की खबर से मन आहत है। प्रभु श्री राम से दिवंगत जनों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं और दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।’
यात्रियों की मौत अति दुखद : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने भी कन्नौज सड़क हादसे की निंदा की। उन्होंने यात्रियों की मौत को अति दुखद बताया और सरकार से पीड़ित परिवार की समुचित सहायता करने और घायलों को बेहतर इलाज व्यवस्था देने की मांग की।
दुखी प्रियजनों को शक्ति दे ईश्वर : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि कन्नौज में हुआ हादसा बहुत दुखद है। ईश्वर दुखी प्रियजनों को इसे सहने की शक्ति दें। इस कठिन घड़ी में पीड़ित परिवारों और यात्रियों को हर सम्भव मदद मिलनी चाहिए।
यह कंपनी की बस पहले भी साबित हो चुकी है यमराज

यह बस विमल चतुर्वेदी बस सर्विस की स्लीपर यूपी-76 के 7255 बस थी, जो कन्नौज के गुरसहायगंज से जयपुर के लिए चली थी। इस कंपनी की बस पहले भी लोगों के लिए यमराज साबित हुई थी। यह दुर्य़ोग ही है जब 2018 में 13 जून को दिल्ली से फर्रुखाबाद लौटते हुए इसी ट्रैवल्स की एक बस यूपी 76 के 7275 का इटावा में हादसा हुआ था। तब बस, डिवाइडर से टकरा गई थी। इसमें मौके पर ही 17 लोगों की मौत हो गई थी। उस समय इसी कंपनी की बस से भीषण हादसा हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो