scriptकानपुर जिले में भू-माफिया की लिस्ट में पांच ‘भूत’, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान | Kanpur Land Mafia List Mentioned Five Ghost Name | Patrika News
लखनऊ

कानपुर जिले में भू-माफिया की लिस्ट में पांच ‘भूत’, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अवैध कब्जा: कानपुर में भू-माफिया की सूची में पांच भूत भी शामिल है। दरअसल, अवैध निर्माण और कब्जे के लेकर प्रदेश सरकार एक्शन में है। इसी आनन-फानन में अधिकारियों की तैयार की गई सूची में बड़ी लापरवाही मिली।

लखनऊApr 08, 2022 / 12:13 pm

Snigdha Singh

Kanpur Land Mafia List Mentioned Five Ghost Name

Kanpur Land Mafia List Mentioned Five Ghost Name

उत्तर प्रदेश के जिले कानपुर के भू-माफिया की सूची में 72 लोगों के नाम हैं, जिनमें पांच भूत भी शामिल हैं। चौंकिए नहीं, क्योंकि ये पांच नाम ऐसे लोगों के हैं, जिनकी काफी समय पहले मौत हो चुकी है। यह बात खुद जिला प्रशासन ने दर्ज भी कर रखी है। खास बात यह है कि जिला प्रशासन आज भी इन पांच भूतों में से एक से अपनी जमीन नहीं छुड़ा पाया है। उसके नाम के साथ कब्जा की गई जमीन दर्ज है। एक और मृतक का नाम भूमाफिया की सूची में है पर उसके नाम के आगे मृतक नहीं लिखा है। कार्रवाई के नाम पर मृतकों के घर तक पहुंचकर टीम लौट आती है।
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार-2.0 का पूरा फोकस भूमाफिया व अवैध कब्जेदारों के खिलाफ है। शहरों से ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बुलडोजर गरज रहे हैं। इसके बावजूद प्रशासनिक अफसर भूमाफिया को लेकर लापरवाह हैं। जब सूची देखी जाती तो 72 नामों में पांच के आगे मृतक लिखकर खानापूरी नहीं की गई होती। सफीपुर निवासी कुलवंत सिंह की भी मौत हो चुकी है। उनका भी नाम लिस्ट में है। इतना जरूर है कि सूची में इनके नाम के आगे मृत नहीं लिखा है। ऐसे में जिम्मेदार किसको ठहाराय जाए। जिलाधिकारी नेहा शर्मा कहती हैं कि भूमाफिया व अवैध कब्जों के खिलाफ लगातार अभियान चलना है। एसडीएम को निर्देश दिए जा चुके हैं। मर चुके लोगों की स्थिति को भी दिखवाया जाएगा।
यह भी पढ़े – आखिर उत्तर प्रदेश में किस कानून से चलता है बुल्डोजर, कौन देता है निर्देश

ये हैं पांच भू-माफिया भूत

भूमाफिया नाम व पता ——- कब्जे में जमीन हेक्टेयर में
श्रीराम, देहली सुजानपुर ——- 0000

राजेंद्र, देहली सुजानपुर —— 0000

छोटा उर्फ रजोल, टिकरिया —— 0.5000

नरेंद्र उर्फ पिंटू सेंगर, पटेल नगर —— 00000

देवी सहाय, पटेल नगर —— 00000
सरकारी जमीनों पर कब्जों की स्थिति

-1874.8128 हेक्टेयर जमीनों पर अवैध कब्जे

-1028.1014 हेक्टेयर जमीनों को कब्जा मुक्त कराया गया

-846.7114 हेक्टेयर जमीन पर अभी भी अवैध कब्जे

-474 जिले के तालाबों पर भी अवैध कब्जे
यह भी पढ़े – पिस्टल और रिवॉल्वर नहीं होते एक, जानिए क्या है अंतर

846 हेक्टेयर पर अवैध कब्जा

जिला प्रशासन के रिकॉर्ड के मुताबिक राजस्व गांवों में करीब 846 हेक्टेयर सरकारी जमीन पर कब्जा है। यही नहीं, लगातार कब्जे हटाने का दावा भी किया जाता रहा है। इसके बावजूद जिले में सिर्फ 72 भूमाफिया होने से साफ है कि कितनी कार्रवाई की जा रही है। सबसे ज्यादा कब्जा बिल्हौर में होने के बावजूद वहां का एक भी माफिया सूची में नहीं है।

Home / Lucknow / कानपुर जिले में भू-माफिया की लिस्ट में पांच ‘भूत’, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो