script2019 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, यूपी में फिर किसानों का कर्ज माफ करने जा रही है योगी सरकार! | kisan karz mafi up 2019 by uttar pradesh yogi government | Patrika News
लखनऊ

2019 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, यूपी में फिर किसानों का कर्ज माफ करने जा रही है योगी सरकार!

सूब में इन किसानों को मिलेगा इसका लाभ।
 

लखनऊJan 19, 2019 / 06:44 pm

Ashish Pandey

cm yogi

2019 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, यूपी में फिर किसानों का कर्ज माफ करने जा रही है योगी सरकार!

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले किसानों की कर्ज माफी एक बार फिर चर्चा में है। कर्ज माफी का चर्चा में आने का इस बार कारण है राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा का चुनाव। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने किसानों के कर्ज माफी की बात कही थी। कांग्रेस ने कहा था कि हम सत्ता में आते ही किसानों का कर्जा माफ कर देंगे और सत्ता में आने के बाद ऐसा किया भी। अब जब लोकसभा का चुनाव सिर पर है तो यूपी में फिर से किसानों की कर्ज माफी की चर्चा हो रही है। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद बैकफुट पर आई बीजेपी नेतृत्व ने कई मौकों पर कर्ज माफी के प्रस्ताव पर विचार मंथन किया था। हाल ही में झारखंड की बीजेपी सरकार ने किसानों को राहत देते हुए उनके खाते में सीधे 5 हजार रुपये ट्रांसफर करने का ऐलान किया है। अब लोकसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार भी किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी में है।
वह वादा था किसानों की कर्ज माफी का

हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी। कांग्रेस ने इन तीनों राज्यों में चुनाव के दौरान किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था। यहां कांग्रेस की सरकार बनी और सबसे पहला काम किया किसानों से किया वादा पूरा करने का। वह वादा था किसानों की कर्ज माफी का। कांग्रेस की सरकर बनते ही कर्ज माफी की घोषणा की गई।
जो पिछली बार लाभ उठाने से वंचित रह गए थे
लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार एक बड़ा फैसला ले सकती है। सूत्रों की मानें तो सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर से किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी में हैं। सरकार जिला स्तर पर इसके लिए सर्वे कर रही है। सर्वे का मकसद उन किसानों की पहचान करना है जो पिछली बार कर्ज माफी का लाभ उठाने से वंचित रह गए थे। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। चुनाव जीतने के बाद बीजेपी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया था।
चुनाव में लाभ भी मिलेगा
रिपोर्ट के मुताबिक उस समय कई किसानों को आंशिक कर्जमाफी ही मिल पाई थी। कई किसान तकनीकी गड़बडिय़ों की वजह से इसका लाभ भी नहीं उठा पाए थे। सरकार सर्वे के द्वारा ऐसे किसानों की पहचान करने की कोशिश कर रही है। अगर यूपी सरकार इस कदम को अमली जामा पहनाती है तो लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने की कोशिश में इसे बड़ी कवायद के तौर पर देखा जाएगा और निश्चित तौर पर इसका भाजपा को चुनाव में लाभ भी मिलेगा।
और कांग्रेस ने पूरा कर दिया अपना वादा
यूपी में 2017 में भाजपा की सरकार बनते ही योगी कैबिनेट ने सीमांत किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ करने का फैसला लिया था। सरकार ने इसके लिए 32 हजार करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की थी। किसानों की कर्ज माफी एक बार फिर से चर्चा में तब आई जब दिसबंर में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी। कांग्रेस ने इन राज्यों में चुनाव के दौरान किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था और यहां कांग्रेस सरकारों ने सरकार बनाते ही सबसे पहला काम किया अपना वादा पूरा करते हुए किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की।
बीजेपी पर दबाव बढ़ा दिया
किसानों की कर्ज माफी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने जो कहा है वो कर दिखाया है। कहा था कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी किसानों का कर्ज माफ करना चाहिए। राहुल ने यह कह बीजेपी पर दबाव बढ़ा दिया कि अगर मोदी कर्ज माफ नहीं करते हैं तो वह 2019 में सत्ता में आने के बाद किसानों को कर्ज माफी की सौगात देंगे। राहुल ने कहा था, मोदी जब तक देश के किसानों का कर्ज माफ नहीं करेंगे, तब तक हम उन पर इतना दबाव डालेंगे कि उन्हें सोने नहीं देंगे और कर्ज माफ करवाकर रहेंगे।

Home / Lucknow / 2019 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, यूपी में फिर किसानों का कर्ज माफ करने जा रही है योगी सरकार!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो