scriptआधार कार्ड में लगी फोटो में चाहते हैं बदलाव, तो अपनाएं यह तरीका | Know About How To Change Photo in Aadhaar Card | Patrika News

आधार कार्ड में लगी फोटो में चाहते हैं बदलाव, तो अपनाएं यह तरीका

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2021 08:37:42 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

देश में आजकल हर किसी के पास आधार कार्ड है। आधार कार्ड हर व्यक्ति की पहचान होता है। अकाउंट खुलवाने से लेकर डॉक्यूमेंट प्रूफ तक में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को अपनी फोटो उसमें पसंद नहीं आती।

Know About How To Change Photo in Aadhaar Card

Know About How To Change Photo in Aadhaar Card

लखनऊ. देश में आजकल हर किसी के पास आधार कार्ड है। आधार कार्ड हर व्यक्ति की पहचान होता है। अकाउंट खुलवाने से लेकर डॉक्यूमेंट प्रूफ तक में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को अपनी फोटो उसमें पसंद नहीं आती। फोटो खिंचवाते वक्त फोटो खराब आ जाती है। ऐसे में अगर आप आधार कार्ड की तस्वीर को बदलना चाहते हैं, तो यह आप बहुत ही आसान से तरीके से कर सकते हैं। यह सुविधा उत्तर प्रदेश सहित देश के हर नागरिक के लिए उपलब्ध है।
इस तरह बदलें फोटो

यूआईडीएआई आधार कार्ड यूजर्स को अपनी फोटो को बदलने का ऑप्शन देता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन रिक्वेस्ट करनी होगी और फिर अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सबसे पहले यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेजें। अपना आधार नंबर डालकर रिक्वेस्ट भेज दें। इसके बाद अपनी दूसरी फोटो (जिसे आप आधार कार्ड में चाहते हों) और बायोमेट्रिक की जांच कराने के लिए वोटर आईडी, पैन कार्ड लेकर एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं. एक्नॉलेजमेंट पेपर आपको दिया जाएगा, जिसमें आपका यूआरएन मौजूद होगा। आधार का स्टेटस चेक करने के बाद वेरिफिकेशन पूरी करने का ऑप्शन आएगा। इसके बाद आधार में फोटो अपडेट करके आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। आधार में फोटो बदलने के लिए आपको 25 रुपये इसके साथ ही जीएसटी चार्ज पे करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो