scriptराज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को यूपी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, 3 प्रतिशत बढ़े महंगाई भत्ते का होगा नकद भुगतान | Three Percent Increase in DA of State Employees and Pensioners | Patrika News
लखनऊ

राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को यूपी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, 3 प्रतिशत बढ़े महंगाई भत्ते का होगा नकद भुगतान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को नए साल पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से तीन प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता व महंगाई राहत (डीए और डीआर) मिलेगा।

लखनऊDec 10, 2021 / 10:17 am

Karishma Lalwani

राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को यूपी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, 3 प्रतिशत बढ़े महंगाई भत्ते का होगा नकद भुगतान

Three Percent Increase in DA of State Employees and Pensioners

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को नए साल पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से तीन प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता व महंगाई राहत (डीए और डीआर) मिलेगा। वित्त विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ी दर से डीए और डीआर देने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए भेज दिया है। वर्तमान में उन्हें 28 फीसदी की दर से डीए और डीआर का भुगतान हो रहा है। तीन प्रतिशत बढ़ोतरी पर यह 31 प्रतिशत हो जाएगा। जुलाई से नवंबर तक के बढ़े डीए के एरियर की राशि कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जाएगी। डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर के वेतन के साथ जनवरी में किया जाएगा।
16 लाख कर्मचारियों को डीए की उम्मीद

केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जागी थी। माना जा रहा था कि दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस के साथ इसका भुगतान हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका था। अब चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार महंगाई भत्ता व महंगाई राहत देने जा रही है। बीती एक जुलाई से कर्मचारियों व पेंशनरों को भुगतान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो