scriptElectricity Bill: इस गर्मी पहले से आधा हो जाएगा Electricity Bill, बस करना होगा ये काम | know best ways to reduce electricity bill in summer | Patrika News
लखनऊ

Electricity Bill: इस गर्मी पहले से आधा हो जाएगा Electricity Bill, बस करना होगा ये काम

गर्मी के मौसम में लग्जरी उपकरणों जैसे, कूलर, पंखा और एसी का अधिक यूज होने से बिजली का बिल बढ़ ही जाता है। ऐसे में अगर आप बिजली की खपत को कम करना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए तरीकों का उपयोग करना होगा। इसकी मदद से बिजली का बिल काफी कम आएगा।

लखनऊMay 04, 2022 / 03:38 pm

Jyoti Singh

know_best_ways_to_reduce_electricity_bill_in_summer.jpg
गर्मी का मौसम आते ही हर घरों में AC, कूलर और पंखे चलना शुरू हो जाते हैं। हालांकि ये लग्जरी उपकरण गर्मी से तो राहत दिलाते हैं लेकिनइन सब के बीच एक टेंशन ज्यादातर लोगों को रहती है कि Electricity Bill कितना आएगा? क्योंकि इन उपकरणों के ज्यादा यूज होने से आपकी जेब पर बोझ भी उतना ही पड़ता है। इसलिए आज हम आपके लिए इस समस्या का निदान लाए हैं। हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप को Electricity Bill कंट्रोल करने में आसानी होगी। आइज जानते हैं, उन तरीकों के बारे में….
AC का तापमान करें सेट

ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप घर में AC चलाएं और Electricity Bill आए ही नहीं। लेकिन आप बिल को कुछ कम जरूर कर सकते हैं। इसलिए जब भी एसी को चलाएं तो AC के तापमान को 22 से 24 डिग्री के बीच सेट करें और हर 10 से 15 दिन में Air Filter (एयर फिल्टर) को अच्छी तरह धोकर साफ करते रहे। फिल्टर में धूल जमने से पूरी ठंडक नहीं मिलती और AC ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है, जिससे ज्यादा बिजली खपत होती है।
पंखों में Electric Regulator का यूज

गर्मीयों में हम बिना पंखे के बिल्कुल नहीं रह सकते। यहीं कारण है कि गर्मियों में सबसे ज्यादा पंखे ही चलते हैं। इसके कारण भी Electricity Bill ज्यादा आता है। इसलिए समय-समय पर पंखों की सर्विसिंग कराते रहना चाहिए। इसके अलावा पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर कंडेंसर और बाल बेयरिंग खराब हो रहा है तो इसको तुरंत बदलवा लें। सबसे उचित बात की समय-समय पर इसकी सफाई भी करते रहें।
कूलर के पंखों और पंप की ऑलिंग-ग्रीसिंग

भारत में अधिकतर घरों में कूलर का ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में समय-समय पर कूलर के पंखे और पंप की ऑयलिंग-ग्रीसिंग कराना भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि कूलर ज्यादा चलने पर पंप ज्यादा बिजली खीचता है। इसलिए समय-समय पर ऑलिंग करते रहें साथ ही कूलर के पंखे के कंडेंसर और रेगुलेटर की जांच भी करते रहे। वहीं कूलर में लगे Electronic Regulator से भी बिजली कम खर्च होता है।

Home / Lucknow / Electricity Bill: इस गर्मी पहले से आधा हो जाएगा Electricity Bill, बस करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो