scriptट्रेन में यात्रा करने से पहले जान लीजिए ये नया नियम, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान | know the new rule before traveling in train Do not travel on waiting t | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन में यात्रा करने से पहले जान लीजिए ये नया नियम, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

त्योहारों में बड़ी संख्या में छठ और दिवाली के मौके पर लोग ट्रेनों (Train) से अपने-अपने गाँव और शहरों की ओर जाने वाले हैं। उनमें से कई लोगों का टिकट (Ticket) तो कन्फर्म (Confirm) है मगर बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं हैं। अगर टिकट कन्फर्म टिकट है तो यात्रा न करें वरना जुर्माना देना पड़ सकता है।

लखनऊOct 31, 2021 / 10:05 am

Vivek Srivastava

railway-station.jpg
Railway News: दिवाली और छठ में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। स्कूल और ऑफिस में छुट्टियाँ भी होने वाली हैं। दिवाली (Diwali 2021) और छठ (Chhath Puja) के मौके पर बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों से अपने गाँव और शहर की यात्रा करते हैं। उनमें से कई लोगों का टिकट (Ticket) तो कन्फर्म (Confirm) है मगर बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं हैं। अगर टिकट कन्फर्म टिकट है तो यात्रा न करें वरना जुर्माना देना पड़ सकता है।
दरअसल भारतीय रेल ने अपने नियमों में काफी बदलाव किया है। इसलिए अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाह रहे हैं तो आपको कुछ बदल चुके नियमों को जान लेना बेहद ज़रूरी है। दरअसल कोरोना महामारी से फैलने से पहले लोग वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) पर भी यात्रा कर सकते थे।
मगर महामारी फैलने के बाद से रेलवे केवल उन्हीं लोगों को ट्रेन में सफर करने की इजाजत दे रही है, जिनके पास कंफर्म टिकट है। इसलिए अगर त्यौहारों में आपके पास कन्फर्म टिकट नहीं है तो वेटिंग टिकट पर यात्रा न करें। वरना रेलवे आपसे जुर्माना वसूल कर सकती है अगर आपने जुर्माना नहीं दिया तो जेल भी हो सकती है।
रेलवे ने अपने कुछ मंडलों से इसकी शुरुआत भी कर दी है। जहाँ पर वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के ऊपर बैन लगा दिया गया है। इसे लेकर रेलवे कई बड़े अभियान चला रही है। अब तक कई हजार यात्रियों को वेटिंग टिकट पर सफर करते हुए पकड़े जा चुका है।
वेटिंग टिकट पर सफर कर रहे यात्रियों से प्रति व्यक्ति 500 रुपये जुर्माने के तौर पर लिया जा रहा है। संभावना ये जताई जा रही है कि त्योहार सीजन को देखते हुए ये पहल पूरे देश भर में लागू की जा सकती है। इसका सीधा प्रभाव त्योहार के सीजन में सफर करने वाले लोगों के ऊपर होगा। इस पहल का मकसद कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो