scriptपीएम आवास योजना: सस्ती कीमत पर घर का सपना पूरा कर रहा LDA, 4.51 लाख में मिल रही विश्वस्तरीय सुविधाएं | LDA Pradhan Mantri Awash registration Date | Patrika News
लखनऊ

पीएम आवास योजना: सस्ती कीमत पर घर का सपना पूरा कर रहा LDA, 4.51 लाख में मिल रही विश्वस्तरीय सुविधाएं

एलडीए ने शारदानगर व बसंतकुंज में 4512 पीएस आवास तैयार किए हैं। जिनके आबंटन की प्रकिया पूरी हो गई है। इन आवासों की रजिस्ट्री का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उद्धाटन के बाद जल्द ही आबंटियों को इन आवासों में कब्जा दिया जाएगा। एलडीए की दोनों योजनाओं के पीएम आवासों को काफी पसंद किया गया है। यही कारण है कि शारदानगर व बसंतकुंज योजना के सभी पीएम आवास बिक चुके हैं।

लखनऊMay 14, 2022 / 03:10 pm

Prashant Mishra

lda_new5.jpg
पीएम आवास योजना. महंगाई चरम पर है जमीन व बिल्डिंग निर्माण सामग्री के कीमतें आसमान छू रही हैं। इस महंगाई के दौर में घर बनाना आसान नहीं है। लेकिन हर परिवार का सपना होता है कि उसका एक घर हो जहां व अपनों के साथ रह सके। इस सपने को लखनऊ विकास प्राधिकरण पूरा करने में लगा हुआ है। इस महंगाई के दौर में लखनऊ विकास प्राधिकरण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मात्र 4 लाख 51 हजार रुपये में बेहतरनीन सोसाइटी में घर का सपना पूरा कर रहा है।
एलडीए ने शारदा नगर व बसंतकुंज में 4512 पीएम आवास तैयार किए हैं। जिनके आबंटन की प्रकिया पूरी हो गई है। इन आवासों की रजिस्ट्री का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उद्धाटन के बाद जल्द ही आबंटियों को इन आवासों में कब्जा दिया जाएगा। एलडीए की दोनों योजनाओं के आवासों को काफी पसंद किए जा रहे है। यही कारण है कि शारदानगर व बसंतकुंज योजना के सभी पीएम आवास बिक चुके हैं।
जून में रजिस्ट्रेशन

पीएम आवास योजना के तहत एलडीए आबंटियों को 250 स्कॉयर फिट के फ्लैट के साथ-साथ पार्क, ओपन जिम, ग्रीनरी एरिया, झूले सहित बिजली व पानी की सुविधा दे रहा है। खास बात ये है कि एलडीए ने इन आवासों को ईको फ्रैंडली बनाया गया है। फ्लैट में नेचुरल लाइट, हवा पहुंच सके इस बात को ध्यान में रखा गया है। सोसाइटी में जल संचयन का प्रबंध भी किया गया है। एलडीए ने पीएम आवाल को विश्व स्तरीय बनाया है। एलडीए योजना के तहत 10 हजार आवास बनाएगा, पहले ही जहां 4512 आवासों का आबंटन हो गए है वहीं अब एलडीए बसंतकुंज में 4512 नए आवास बनाने जा रहा है। इन योनजा के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। जून में नई पीएम आवास योजना के आवासों के लिए रिजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे। शारदानगर व बसंतकुंज योजना के पीएम आवास की कामयाबी के बाद अब लोगों को नई योजना के आवासों का इंतजार है।
एलडीए ने स्मार्ट वर्किंग से योजना को बनाया लाभकारी

इन्दु शेखर, मुख्य अभियंता के अनुसार शारदानगर व बसंतकुंज योजना में मार्केट से काफी सस्ता फ्लैट देने के बाद भी एलडीए ने अपनी स्मार्ट वर्किंग की मदद से लाभ कमाया है। पीएम आवास योजना के तहत जमीन व निर्माण कार्य मिला कर एलडीए को प्रति आवास 6,51,000 रुपये का खर्च आता है। सरकार की सब्सिडी के बाद एलडीए को एक फ्लैट की लागत 4,48,000 रुपये पड़ती है। जिसे आबंटी को एलडीए 4,51,000 रुपये में देता है। इतनी सस्ती योजना होने के बाद भी एलडीए इस योजना में लाभ कमा रहा है।

Home / Lucknow / पीएम आवास योजना: सस्ती कीमत पर घर का सपना पूरा कर रहा LDA, 4.51 लाख में मिल रही विश्वस्तरीय सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो