scriptKGMU में भाई का लिवर काटकर दूसरे को लगाया | Liver transplant success in KGMU on brother to brother | Patrika News
लखनऊ

KGMU में भाई का लिवर काटकर दूसरे को लगाया

इस कलयुग में भी भगवान् राम और लक्ष्मण की जोड़ी ऐसी देखने को मिली जिससे भाइयों के बीच का अनोखा प्यार फिर से देखने को मिला. एक भाई ने अपने भाई को खुद का लिवर काटकर दे दिया. डॉक्टर ने इस ऑपरेशन को बेहद सफल और अनोखा बताया.

लखनऊNov 24, 2021 / 12:55 am

Dinesh Mishra

13_07_2021-liver_transplant_done_at_kgmu_21827936.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. भाई—भाई का रिश्ता अटूट होता है। एक भाई अपने भाई के लिए कुछ भी त्याग कर सकता है। ऐसा करने वाले केवल त्रेता और द्वापर में ही नहीं रहे अपितु आज भी मौजूद हैं। लखनऊ के आलमबाग निवासी युवक ने अपने भाई को जिगर का आधा हिस्सा देकर त्याग की अदभुत मिशाल पेश की है।
किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में 12 नवंबर 2021 को किया गया लीवर ट्रांसप्लांट सफल रहा है. मरीज को आज केजीएमयू से छुट्टी भी दे दी गई। मरीज 28 वर्षीय पुरुष है, आलमबाग लखनऊ का रहने वाला है। वह एडवांस स्टेज के लीवर सिरोसिस से पीड़ित थे। सर्जरी के एक सप्ताह बाद लीवर डोनेट करने वाले उसके भाई को घर जाने की छुट्टी दे दी गयी थी। वहीं सर्जरी के 11 दिन बाद मरीज को मंगलवार को छुट्टी दे दी गई।
13 वां सफल लीवर ट्रांसप्लांट

केजीएमयू के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एस.एन. शंखवार ने मीडिया से बातचीत में बताया कि लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी वर्तमान में एक जटिल सर्जिकल प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि केजीएमयू का यह 13वां सफल लीवर ट्रांसप्लांट है। केजीएमयू लीवर ट्रान्सप्लांट करने वाला यूपी का एकमात्र संस्थान भी रहा है, और एम्स नई दिल्ली और एआरएमवाई आर एंड आर अस्पताल नई दिल्ली आदि सहित अन्य संस्थानों के साथ केजीएमयू के सहयोग से 50 से अधिक अंगों को जरूरतमंद रोगियों में प्रत्यारोपित किया गया है।
दिल्ली के एक्सपर्ट भी रहे मौजूद

लिवर ट्प्ररांसप्त्यालांट के दौरान टीम का नेतृत्व केजीएमयू के कुलपति (डॉ.) बिपिनपुरी ने किया। सर्जरी टीम का नेतृत्व गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के डॉ. अभिजीत चंद्रा और डॉ. विवेक गुप्ता ने किया। केजीएमयू के साथ सहयोग समझौता ज्ञापन के अनुसार प्रक्रिया के दौरान मैक्स संस्थान नई दिल्ली से डॉ. शालीन अग्रवाल और डॉ राजेश डे उपस्थित थे। केजीएमयू के अन्य डॉक्टरों में गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के डॉ संदीप कुमार वर्मा शामिल हैं। गैस्ट्रोमेडिसिन से डॉ सुमित रूंगटा, डॉ जी.पी. एनेस्थीसिया विभाग से सिंह, डॉ. रतिप्रभा, डॉ. तन्मय तिवारी। अन्य महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण सेवाएं डॉ. एस.एन. संखवार (सीएमएस), डॉ. तूलिका चंद्रा (रक्त आधान), डॉ. अमिता जैन (सूक्ष्म जीव विज्ञान), डॉ. नीरा कोहली (रेडियोलॉजी), डॉ. अविनाश अग्रवाल (क्रिटिकल केयर), डॉ. गौरव चौधरी द्वारा प्रदान की गईं।

Home / Lucknow / KGMU में भाई का लिवर काटकर दूसरे को लगाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो