script3.60 लाख लोगों ने घर बैठे निकाले 43.75 करोड़ रूपये, जाने कैसे | Lockdown Uttar Pradesh Postal Circle record | Patrika News

3.60 लाख लोगों ने घर बैठे निकाले 43.75 करोड़ रूपये, जाने कैसे

locationलखनऊPublished: Jun 09, 2020 06:59:36 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल लॉक डाउन से अब तक कर चुका है 5 अरब 48 करोड़ रुपये का भुगतान

3.60 लाख लोगों ने घर बैठे निकाले 43.75 करोड़ रूपये, जाने कैसे

3.60 लाख लोगों ने घर बैठे निकाले 43.75 करोड़ रूपये, जाने कैसे

लखनऊ , लोगों को घर बैठे उनके दरवाजे पर पैसे निकालने की सुविधा देने के क्रम में Postal Department ने उत्तर प्रदेश में 08 जून को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर एक दिन में 3.60 लाख लोगों को लाभान्वित किया। उत्तर प्रदेश के Chief Postmaster General कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि इसके तहत 43.75 करोड़ रूपये से अधिक की राशि लोगों को घर बैठे प्रदान की गई। इसी के साथ उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने पूरे भारत में एक दिन में सर्वाधिक लोगों को भुगतान करने का रिकॉर्ड भी बना दिया। विपदा के इस दौर में डाक विभाग की इस पहल को काफी सराहना मिल रही है।
उत्तर प्रदेश परिमंडल के Chief Postmaster General कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि आईपीपीबी के माध्यम से डाक विभाग डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक द्वारा घर-घर जाकर किसी भी बैंक से पैसा निकाल कर ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है। अत्यधिक संख्या में लोग इस सेवा का लाभ ले रहे हैं। राज्य व केंद्र सरकारों के द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी जा रही राशि लोग घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से निकाल पा रहे हैं। साथ ही, असहाय लोग जो कि शारीरिक रूप से अक्षम हैं, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहां पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर भी डाकिया व ग्रामीण डाक सेवक जाकर बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं।
Kaushalendra Kumar Sinha ने बताया कि Lockdown से अब तक उत्तर प्रदेश में 33.29 लाख से अधिक लोगों को 5 अरब 48 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया द्वारा प्रदान की जा चुकी है।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ Krishna Kumar Yadav ने बताया कि डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाल सकता है। कोरोना महामारी के इस दौर में डाककर्मी Social Distancing व पूरी एहतियात बरतते हुए समर्पण भाव के साथ कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो