scriptLok Sabha Election 2024: बीजेपी और आरएलडी का गठबंधन से होगी राह आसान, जातीय फार्मूला से योगी मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह | loksabha election 2024 Alliance between BJP and RLD will make the easier path in west up | Patrika News
लखनऊ

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी और आरएलडी का गठबंधन से होगी राह आसान, जातीय फार्मूला से योगी मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी (BJP) और आरएलडी (RLD) के बीच गठबंधन होने से दोनों दलों को फायदा होगा। इससे पश्चिमी यूपी में जाटों का बिखराव नहीं होगा और रालोद के कई विधायकों की किस्मत खुल सकती है।

लखनऊMar 02, 2024 / 03:35 pm

Anand Shukla

Alliance between BJP and RLD will make the easier path in west up

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव होने अब कुछ ही महीने बचे हुए हैं। इसी ही देखते हुए सभी राजनीतिक दल अपने हिसाब से एक दूसरे गठबंधन कर रहे हैं। वहीं, बीजेपी हैट्रिक लगाने के लिए पूरी तरह से गुणा गणित लगा रही है। वेस्ट यूपी में बीजेपी और आरएलडी के बीच जिस तरह से गठबंधन की राजनीतिक बिसात बिछ रही है। इससे किसी एक दल को फायदा नहीं होगा, बल्कि दोनों की राह आसान रहेगी।
बीजेपी और आरएलडी के साथ आने से वेस्ट यूपी के अधिकतर जिलों में जाटों का बिखराव नहीं होगा। जिससे दोनों दल सपा, कांग्रेस, बसपा के कोर वोटर में सेंधमारी के लिए जोर आजमाइश की करेंगे।
rld_cheif_jayant_chaudhry_.jpg

वेस्ट यूपी की बागपत, कैराना, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, बिजनौर, नोएडा, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, पीलीभीत, बरेली, आंवला, बदायुं, मथुरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, आगरा, अलीगढ़, हाथरस सीटों पर जाट वोटर हैं। इनमें अधिकतर सीटों पर जाट वोटर निर्णायक भूमिका में रहते हैं।
माना जाता है कि जाटों का झुकाव सबसे ज्यादा रालोद की तरफ रहता है। लेकिन पिछले दो बार से लोकसभा और विधानसभा चुनावों में काफी सीटों पर जाटों में बिखराव भी देखने को मिला और उससे चुनाव नतीजे भी बदले। मगर अब भाजपा और रालोद के गठबंधन हो गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि जाटों का बिखराव होना मुश्किल है।
rld_cheif_jayant_chaudhry_.jpg

योगी कैबिनेट का रविवार को विस्तार हो सकता है। दोनों दलों में गठबंधन होने के वजह से जयंत के दो विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। जिसके लिए रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत ने जातीय फार्मूला बनाया है और उन विधायकों के नाम तय हो गए हैं, जिनको मंत्री बनवाया जाना है। सूत्रों के अनुसार राजपाल बालियान, अशरफ अली और प्रदीप गुड्डू में दो की किस्मत खुल सकती है।

Hindi News/ Lucknow / Lok Sabha Election 2024: बीजेपी और आरएलडी का गठबंधन से होगी राह आसान, जातीय फार्मूला से योगी मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो