scriptकोर्ट ने कहा, आडवाणी, जोशी और उमा भारती को व्यक्तिगत रूप से होना होगा हाजिर, तारीख अभी तय नहीं | Lucknow Babri Demolition Case CBI Special Court hearing Advani Joshi | Patrika News
लखनऊ

कोर्ट ने कहा, आडवाणी, जोशी और उमा भारती को व्यक्तिगत रूप से होना होगा हाजिर, तारीख अभी तय नहीं

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुनवाई तेज लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती की व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की अर्जियां सशर्त मंजूरइस मामले में कुल 32 आरोपियों पर चल रहा मुकदमा कोर्ट ने कहा, सीआरपीसी-313 के तहत अपना बयान दर्ज करवाएं

लखनऊJun 09, 2020 / 12:36 pm

Mahendra Pratap

कोर्ट ने कहा, आडवाणी, जोशी और उमा भारती को व्यक्तिगत रूप से होना होगा हाजिर, तारीख अभी तय नहीं

कोर्ट ने कहा, आडवाणी, जोशी और उमा भारती को व्यक्तिगत रूप से होना होगा हाजिर, तारीख अभी तय नहीं

लखनऊ. बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में सुनवाई चल रही है। 3 साल 14 दिन पहले कोर्ट में हाजिर हुए लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती को कोर्ट ने व्यक्तिगत रूप से पेश होने का आदेश जारी किया। साथ ही कहा है कि सीआरपीसी-313 के तहत अपना बयान दर्ज करवाएं। कोर्ट शीघ्र ही नोटिस दे सकता है। इसके बाद तीनों की ओर से व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की अर्जियों को सशर्त मंजूर कर ली। इस मामले में कुल 32 आरोपियों पर मुकदमा चल रहा है।
सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में 1992 राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवादित ढांचा गिराए जाने की घटना से संबंधित मुकदमे की सुनवाई पूरी करने के लिए आठ मई को विशेष अदालत का कार्यकाल तीन महीने बढ़ा दिया। अब इस मामले में 31 अगस्त तक फैसला सुनाया जाना चाहिए। इस मामले के आरोपियों में से विहिप नेता अशोक सिंघल, विष्णु हरि डालमिया की सुनवाई के दौरान मृत्यु होने से उनके खिलाफ कार्यवाही खत्म कर दी गई।
बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही सीबीआई की विशेष अदालत ने सोमवार को कहा है कि वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनेाहर जोशी व उमा भारती को सीआरपीसी-313 के तहत बयान दर्ज करवाने के लिए व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होना होगा। हालांकि कोर्ट ने इन नेताओं के उपस्थित होने की तारीख नहीं घोषित की है।
अभी कोई डेट तय नहीं :- विशेष जज सुरेंद्र कुमार यादव ने लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनेाहर जोशी व उमा भारती की ओर से अग्रिम आदेश तक हाजिरी माफी प्रार्थनापत्र स्वीकार करने के बाद याचिकापत्र सशर्त स्वीकार करते हुए कहा कि कोर्ट की अपेक्षा करने पर वे तीनों अदालत में उपस्थित होंगे। अदालत में सीआरपीसी -313 के तहत आरोपितों के बयान दर्ज हो रहे हैं। ऐसे में व्यक्तिगत हाजिरी जरूरी होती है। ताकि कोर्ट उनसे सवाल कर सके। इस पहले तीनों अन्य आरोपितों के साथ 26 मई 2017 को विशेष अदालत में हाजिर हुए थे। कोर्ट ने तीनों की हाजिरी के लिए अभी कोई डेट तय नहीं की है।
32 आरोपी का ट्रायल :- सीबीआई वकील ललित सिंह ने बताया कि सोमवार को आरोपी रामजी गुप्ता के बयान दर्ज किये गये। अभियुक्त प्रकाश शर्मा उपस्थित हुए थे, जबकि अन्य की तरफ से हाजिरी माफी की अर्जियां आई थीं। मामले में कुल 32 आरोपी का ट्रायल हो रहा है। अन्य 29 अभियुक्तों में तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, विनय कटियार, डॉ राम विलास वेदांती, मंहत नृत्य गोपाल दास, साध्वी रितम्भरा, बृज भूषण शरण सिंह, लल्लू सिंह, साक्षी महाराज भी शामिल हैं।

Home / Lucknow / कोर्ट ने कहा, आडवाणी, जोशी और उमा भारती को व्यक्तिगत रूप से होना होगा हाजिर, तारीख अभी तय नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो