scriptलखनऊ बुक फेयर-21 आएंगे देश भर के प्रकाशक | Lucknow Book Fair-21 will come to publishers across country | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ बुक फेयर-21 आएंगे देश भर के प्रकाशक

बहुप्रतीक्षित मेले में होंगी युवाओं को लुभाने वाली साहित्यिक-सांस्कृतिक गतिविधियां

लखनऊMar 04, 2021 / 08:28 pm

Ritesh Singh

लखनऊ बुक फेयर-21 आएंगे देश भर के प्रकाशक

लखनऊ बुक फेयर-21 आएंगे देश भर के प्रकाशक

लखनऊ, चारबाग स्थित बाल संग्रहालय लान में पांच से 14 मार्च तक चलने वाले लखनऊ पुस्तक मेला की तैयारियां अंतिम चरणों में पहुंच गई हैं। आत्मनिर्भर भारत की मेले की थीम पर आधारित मेले का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा कल शाम पांच बजे करेंगे। इस अवसर पर वे एक पत्रिका का विमोचन भी करेंगे। मेले में निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। सभी तरह की किताबों पर न्यूनतम 10 प्रतिशत छूट होगी। दिनभर प्रख्यात लेखकों से जुड़े कार्यक्रमों के साथ विविध सांस्कृतिक साहित्यिक गतिविधियां चलेंगी।
संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि मेले में साहित्यिक, शैक्षिक, प्रतियोगी परीक्षाओं के संग विविध विषयों की किताबें होंगी। उम्मीद की जा रही है कि मेले में कोरोना काल से सम्बंधित पुस्तकें लोगों की खास खोज होगी और हमने प्रकाशकों-वितरकों से आग्रह किया है कि वह विषय से सम्बंधित अधिक से अधिक किताबें लेकर आएं। मेले को प्रशासन के साथ ही नगर निगम, लखनऊ स्मार्ट सिटी, मिशन गंगा, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट, आकाशवाणी आदि का सहयोग मिल रहा है। महामारी को ध्यान में रखते हुए कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।
सबसे बड़ी बात कि मेले में युवाओं की भागीदारी बड़े पैमाने पर कराने के लिए उनके लिए उपयोगी विविध साहित्य के साथ ही विविध गतिविधियों को इंटर-कॉलेज प्रतियोगिता, ओपन माइक सत्र, प्रदर्शनी टॉक शो इत्यादि का आयोजन भी किया जा रहा है। मेले में महिला दिवस के अलावा ग्लूकोमा सप्ताह को ध्यान में रखते हुए आॅप्टीकुम्भ का भी आयोजन किया जा रहा है।
मेले में स्थानीय लेखकों की पुस्तक प्रदर्शन व बिक्री के लिए तो अलग स्टाल होगा तो यहां सजने वाले प्रमुख स्टालों में राजकमल, लोकभारती, नेशनल बुक ट्रस्ट, वाणी प्रकाशन, केंद्रीय हिंदी निदेशालय, प्रकाशन विभाग, उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, सिंधी भाषा राष्ट्रीय परिषद, उर्दू भाषा राष्ट्रीय परिषद, चॉल्टन बुक ट्रस्ट, श्रीरामकृष्ण मिशन, तर्कसंगत विचार कैफे, ओसवाल पब्लिशर्स, सुल्तान चंद, प्रकाशन संस्थान आदि शामिल हैं।
https://youtu.be/Nu4FihtdKxY
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x7zowt0

Home / Lucknow / लखनऊ बुक फेयर-21 आएंगे देश भर के प्रकाशक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो