script18 प्लस के लिए सात जिलों के 85 केंद्रों पर हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, अगले पांच दिनों तक चलेगा : सीएम योगी | Lucknow CM Yogi Corona vaccination 18 plus 7 district 85 centers 5 day | Patrika News
लखनऊ

18 प्लस के लिए सात जिलों के 85 केंद्रों पर हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, अगले पांच दिनों तक चलेगा : सीएम योगी

Corona vaccination 18 plus Seven districts – 18 साल से ऊपर वालों को टीकाकरण के लिए कुल एक करोड़ वैक्सीन की डोज मिली- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के वीरांगना अवंतिबाई अस्पताल इस अभियान की शुरूआत की

लखनऊMay 01, 2021 / 08:37 pm

Mahendra Pratap

18 प्लस के लिए सात जिलों के 85 केंद्रों पर हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, अगले पांच दिनों तक चलेगा : सीएम योगी

18 प्लस के लिए सात जिलों के 85 केंद्रों पर हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, अगले पांच दिनों तक चलेगा : सीएम योगी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Corona vaccination 18 plus Seven districts : उत्तर प्रदेश में 18 पार वालों को शनिवार से कोविड-19 का टीका लगना शुरू हो गया है। पर टीका उन्हें ही लगाया जा रहा है, जिनका ऑनलाइन पंजीकरण है। 45 साल से अधिक की उम्र वालों को पहले की ही तरह टीकाकरण जारी है। 18 साल से ऊपर वालों को टीकाकरण के लिए कुल एक करोड़ वैक्सीन की डोज मिली है। जबकि जरूरत होगी 9.28 करोड़ की। बाकी टीके के लिए राज्य सरकार ने ग्लोबल टेंडर किया है। उत्तर प्रदेश में नौ हजार से अधिक एक्टिव केस वाले सात जिलों में टीकाकरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने लखनऊ के वीरांगना अवंतिबाई अस्पताल इस अभियान की शुरूआत की है।
यूपी में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 30317 नए कोरोनावायरस पाजिटिव, मौत की संख्या सुन चौंक जाएंगे

अगले पांच दिनों तक चलेगा टीकाकरण:- सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहाकि, सात जिलों के 85 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है। यह टीकाकरण अगले पांच दिनों तक चलेगा। इसके बाद अन्य जनपदों में भी 45 वर्ष से अधिक तथा 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। हमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध हो गई है, हमने सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीदी है। प्रदेश में हम 5 करोड़ वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी प्रारंभ कर चुके हैं।
सात जिलों में हो रहा है टीकाकरण :- यूपी के सात जिले लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और बरेली में टीकाकरण की शुरूआत हो गई है। इन जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक है। टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 9.28 करोड़ लोग हैं। इस आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज का आर्डर दिया है। इसमें से भारत बायोटेक को 50 लाख डोज और इतना ही सीरम कम्पनी को आर्डर दिया गया है। शेष पांच करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी के बाद यूपी सरकार ग्लोबल टेंडर करेगी।
टीकाकरण के लिए सॉफ्टवेयर बनाया गया :- अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, टीकाकरण के लिए बना सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जिसे टेस्ट किया जाएगा। फिर अन्य जिलों में उसे विस्तारित किया जाएगा। सूबे में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1,01,49,009 लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है। और 22,33,929 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इन्हें मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना टीके की 1,23,82,938 डोज लगाई जा चुकी हैं।
अलग बूथ बनाए गए :- लखनऊ में टीकाकरण प्रभारी डॉ अजय घई ने बताया कि, 45 पार वाले लोगों का टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा। पर 18 से 44 वर्ष वालों के लिए अलग बूथ बनाए गए हैं। अब कुल बूथों की संख्या करीब सात हजार हो गई है।
हर जिले में तीन हजार का वैक्सीनेशन लक्ष्य :- लखनऊ में शनिवार को 18 से 44 वर्ष तक की उम्र वाले तीन हजार लोगों को 10 केंद्रों पर वैक्सीन दी जा रही है। इसी तरह अन्य जिलों में भी आठ से 10 केंद्र बनाए गए हैं। हर जिले में औसतन 2 से 3 हजार के बीच लक्ष्य रखा गया है।
कानपुर में कहां लगेगा टीका :- हैलट अस्पताल, उर्सला अस्पताल, ग्वालटोली, किदवईनगर, हरजिंदर नगर, कैंट, चाचा नेहरू, अनवरगंज, हुमायूंबाग, सर्वोदयनगर और नेहरू नगर अस्पताल में टीके लगेंगे। साथ ही सरसौल, बिधनू, कल्याणपुर और चौबेपुर सीएचसी।
लखनऊ में ये हैं अस्पताल :- केजीएमयू, लोहिया संस्थान, पीजीआई, सिविल, लोकबंधु राजनरायण, बलरामपुर, रानी लक्ष्मीबाई, भाऊराव देवरस, झलकारी बाई व अवंतीबाई अस्पताल में सुबह नौ से शाम पांच बजे टीकाकरण होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो