scriptयूपी के हर मंडल में बनेगा सैनिक स्कूल, सीएम योगी की पहल | Lucknow CM Yogi initiative UP every division sainik schools proposal | Patrika News
लखनऊ

यूपी के हर मंडल में बनेगा सैनिक स्कूल, सीएम योगी की पहल

– केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव- सीबीएसई मान्यता प्राप्त इन स्कूलों में सस्ती और बेहतर पढ़ाई की व्यवस्था

लखनऊFeb 07, 2021 / 05:25 pm

Mahendra Pratap

यूपी के हर मंडल में बनेगा सैनिक स्कूल, सीएम योगी की पहल

यूपी के हर मंडल में बनेगा सैनिक स्कूल, सीएम योगी की पहल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे के हर मंडल में एक सैनिक स्कूल स्थापित करने जा रही है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। यह पूरी संभावना है कि केंद्र योगी सरकार के इस प्रस्ताव पर मोहर लगा दे। यूपी में 18 मंडल हैं। इस प्रकार 14 सैनिक स्कूल की जरूरत है। क्योंकि प्रदेश में इस वक्त चार सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं।
किसान के बेटे का कमाल, इस जुगाड से खेत की सिंचाई हो जाएगी चार गुना सस्ती

आम बजट 2021 में वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने देश में 100 सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान किया है। यूपी में चार सैनिक स्कूल अमेठी, मैनपुरी, झांसी और लखनऊ संचालित किया जा रहा है। जिसमें तीन स्कूल अमेठी, मैनपुरी, झांसी केंद्र सरकार और लखनऊ का सैनिक स्कूल यूपी सरकार से संचालित हो रहा है। बागपत में सैनिक स्कूल का निर्माण प्रस्तावित है। रक्षा मंत्रालय की ओर से देशभर में अभी 31 सैनिक स्कूल संचालित किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी की ओर से केंद्र सरकार को सूबे के हर मंडल में नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त इन स्कूलों में सस्ती और बेहतर पढ़ाई की व्यवस्था है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z440x

Home / Lucknow / यूपी के हर मंडल में बनेगा सैनिक स्कूल, सीएम योगी की पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो