scriptसरकारी जमीन पर कब्जा किया तो वसूला जाएगा किराया : सीएम योगी | Lucknow CM Yogi Threat Government land illegal occupy Recove rent | Patrika News
लखनऊ

सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो वसूला जाएगा किराया : सीएम योगी

-अतीक,मुख्तार अंसारी जैसे माफिया को जारी होगी वसूली नोटिस-सीएम योगी के निर्देश के बाद एक्शन में गृह विभाग

लखनऊSep 24, 2020 / 04:08 pm

Mahendra Pratap

सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो वसूला जाएगा किराया : सीएम योगी

सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो वसूला जाएगा किराया : सीएम योगी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. राजनीतिक जुलूस, धरना-प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर आरोपितों से क्षतिपूर्ति वसूलने की तर्ज पर अब योगी सरकार सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों से किराया वसूलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में कड़े निर्देश दिए हैं। जल्द ही अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी जैसे माफिया जिन्होंने सरकारी जमीन पर कब्जा किया था उनसे किराए की वसूली की नोटिस जारी की जाएगाी।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यदि कोई सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करेगा तो उससे कब्जे के दौरान की अवधि का किराया वूसला जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ कार्ययोजना तैयार की जा रही है, जिसके अनुरूप जल्द कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। गौरतलब है कि माफिया व अपराधियों द्वारा सरकारी जमीनों व संपत्तियों पर किए गए अवैध कब्जों को अभियान चलाकर मुक्त कराया जा रहा है। इस कड़ी में उनसे कब्जे के दौरान की अवधि का किराया वसूलने की कार्रवाई भी होगी। बीते दिनों सरकारी जमीनों से जो अवैध कब्जे मुक्त कराए गए हैं, उनमें आरोपितों से जल्द किराया वसूला जाएगा।
अब तक 300 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रदेश में अब तक माफिया व अपराधियों की 300 करोड़ से अधिक संपत्ति जब्त की गई है। अवैध कब्जा कर बनाई गईं कई इमारतों पर प्रशासन ने बुलडोजर भी चलाया है। राज्य के विभिन्न जिलों में पुलिस ने अभियान के तहत कड़ी कार्रवाई की है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि इस वर्ष गैंगेस्टर एक्ट के तहत अपराधियों की काली कमाई से जुटाई 300 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है। कुख्यात मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, सलीम, रुस्तम, सोहराब व खान मुबारक समेत अन्य माफिया के गुर्गों पर शिकंजा कसा गया है। पुलिस ने मुख्तार के करीबी अभिषेक बाबू व शहजादे कुरैशी समेत 11 अपराधियों को गिरफ्तार भी किया है।
गैंगेस्टर एक्ट में 8906 गिरफ्तार

डीजीपी के मुताबिक एक जनवरी से 31 अगस्त के बीच पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के तहत 2703 मुकदमे दर्ज कर 8906 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। गैंगेस्टर एक्ट के तहत 439 मामलों में पुलिस ने अपराधियों की करीब 266.31 करोड़ रुपये की संपित्त जब्त की है। इसी कड़ी में सीतापुर पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के 12 मामलों में 83 लाख, बस्ती पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट में तीन अपराधियों की 36 लाख तथा बलरामपुर पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के आरोपित अहमद सई की करीब 91 लाख की संपत्ति जब्त की गई है।

Home / Lucknow / सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो वसूला जाएगा किराया : सीएम योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो