script‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ, यूपी के 31 जिले शामिल, सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार | Lucknow Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan PM Modi launch Yogi Gratitude UP | Patrika News
लखनऊ

‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ, यूपी के 31 जिले शामिल, सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

25 तरह के कामों का विकल्प, नहीं करना होगा आवेदन

लखनऊJun 20, 2020 / 05:59 pm

Mahendra Pratap

'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' का शुभारंभ, यूपी के 31 जिले शामिल, सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ, यूपी के 31 जिले शामिल, सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए शनिवार का दिन अच्छा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ योजना पर 50,000 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। यह देश के 116 जिलों में लागू किया जाएगा। इनमें से उत्तर प्रदेश के 31 जिले शामिल किए गए हैं। इस योजना के तहत 25 तरह के कार्यों के जरिए प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।
गरीब कल्याण रोजगार अभियान 125 दिनों की अवधि का होगा, जिसे देश के 116 उन जनपदों में संचालित किया जाएगा, जिनमें प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की संख्या 25,000 से अधिक है। अभियान में रोजगार एवं अवस्थापना सृजन के तहत 25 प्रकार के कार्य कराए जाएंगे। इस योजना पर 50,000 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी।
मोदी ने कहा, योजना से आत्मसम्मान की रक्षा होगी :- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान से आपके इस आत्मसम्मान की सुरक्षा भी होगी और आपके श्रम से आपके गांव का विकास भी होगा। आज आपका ये सेवक और पूरा देश, इसी सोच के साथ, इसी संकल्प के साथ आपके मान और सम्मान के लिए काम कर रहा है।’
पीएम का सीएम योगी ने जताया आभार :- उत्तर प्रदेश 31 जिले को इस योजना में शामिल करने के लिए सीएम योगी ने पीएम नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। सीएम योगी ने कहा कि पूरे देश में गरीब कल्याण व ग्रामीण विकास को नया आधार देने के लिए प्रधानमंत्री की पहल पर संचालित किया जा रहा यह अभियान गांवों में आजीविका के अवसरों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री की आकांक्षाओं तथा अपेक्षाओं के अनुरूप गरीब कल्याण रोजगार अभियान को संचालित करते हुए इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है।
यूपी के 31 जिलों का चयन :- ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के तहत देश के 116 चिन्ह्ति जनपदों में से उत्तर प्रदेश के 31 जनपद चयनित किए गए हैं। इन जनपदों में सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, गोण्डा, महराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, जौनपुर, हरदोई, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, संतकबीरनगर, बांदा, अम्बेडकरनगर, सीतापुर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अयोध्या, देवरिया, अमेठी, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, श्रावस्ती, फतेहपुर, मिर्जापुर, जालौन और कौशाम्बी शामिल हैं।
25 प्रकार तरह के काम :- जल जीवन मिशन, ग्राम सड़क योजना जैसी कई सरकारी योजनाओं के जरिए प्रवासियों को काम के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के तहत सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण, ग्राम पंचायत भवन, राष्ट्रीय राजमार्ग के काम, कुओं का निर्माण, आंगनवाड़ी केंद्र का काम, पीएम आवास योजना का काम, ग्रामीण सड़क और सीमा सड़क, पीएम कुसुम योजना, पीएम ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट, पशु शेड बनाने का काम, केंचुआ खाद यूनिट तैयार करना, पौधारोपण, जल संरक्षण और संचयन, भारतीय रेलवे के तहत आने वाले कामों की तरह ही अन्य कामों को भी शामिल किया गया है।

Home / Lucknow / ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ, यूपी के 31 जिले शामिल, सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो