scriptअब केवल 50 मिनट में पूरा होगा लखनऊ और कानपुर का सफर, एक्सप्रेस-वे पर होगा सफर | Lucknow Kanpur Expressway construction from next year | Patrika News
लखनऊ

अब केवल 50 मिनट में पूरा होगा लखनऊ और कानपुर का सफर, एक्सप्रेस-वे पर होगा सफर

करीब 62 किमी लंबे लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल अप्रैल से शुरू होगा…

लखनऊJun 07, 2020 / 06:11 pm

नितिन श्रीवास्तव

अब केवल 50 मिनट में पूरा होगा लखनऊ और कानपुर का सफर, एक्सप्रेस-वे पर होगा सफर

अब केवल 50 मिनट में पूरा होगा लखनऊ और कानपुर का सफर, एक्सप्रेस-वे पर होगा सफर

लखनऊ. करीब 62 किमी लंबे लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल अप्रैल से शुरू होगा। कोरोना लॉकडाउन के कारण एनएचएआई, भूमि अधिग्रहण का काम शुरू नहीं कर सका। एक्सप्रेस वे बनने से लखनऊ-कानपुर का सफर आसान होगा। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि के मुताबिक अमौसी से बनी तक 13 किमी रोड एलिवेटेड होगी। एक्सप्रेस-वे को कानपुर में प्रस्तावित रिंग रोड से जोड़ा जाएगा।

50 मिनट में पूरा होगा सफर

इससे लखनऊ और कानपुर का सफर 50 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। एक्सप्रेस-वे बनी से नवाबगंज बर्ड सेंचुरी होते हुए कानपुर से जुड़ेगा। करीब 4700 करोड़ की लागत वाला एक्सप्रेस-वे उन्नाव के 31 और लखनऊ के 11 गांवों से गुजरेगा। उन्नाव के गांवों में 440 हेक्टेअर और लखनऊ के गांवों की 20 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण करना होगा। उन्होंने बताया कि किसानों को सर्किल रेट के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने गजट कर दिया है।

छह से सात महीने लगेंगे

परियोजना निदेशक ने बताया कि लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण में दो इंटरचेंज (लूप) का भी निर्माण होगा। छह फ्लाईओवर और एक रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। 38 अंडरपास के साथ तीन बड़े पुल भी बनेंगे। लॉकडाउन के कारण लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू नहीं हो पाया है। इसमें करीब छह से सात महीने लग सकते हैं। अगले साल अप्रैल से निर्माण कार्य शुरू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो