scriptराम जन्मभूमि फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल | Lucknow Ram Janmabhoomi Verdict Supreme court PFI Curative Petition | Patrika News
लखनऊ

राम जन्मभूमि फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल

पीस पार्टी ने 21 जनवरी को दाखिल की थी क्यूरेटिव याचिकाअब इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने दाखिल की याचिकाकहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उसका हित प्रभावित हुआ 9 नवंबर 2019 को आया था अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

लखनऊMar 06, 2020 / 12:02 pm

Mahendra Pratap

राम जन्मभूमि फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल

राम जन्मभूमि फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल

लखनऊ. राम जन्मभूमि मामला में एक बार फिर फंसा पेंच। उत्तर प्रदेश की पीस पार्टी के बाद इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल की है। अपनी याचिका में कहा कि वो भले ही मुख्य मामले में पक्षकार नहीं था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उसका हित प्रभावित हुआ है।
इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की क्यूरेटिव याचिका पर खुली अदालत में बहस की मांग की गई है। याचिका में मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट अपने 9 नवंबर 2019 के आदेश पर रोक लगाए, जिसमें कोर्ट ने विवादित जमीन का फैसला “रामलला” के हक में दिया था। राम जन्मभूमि मामले में ये दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल की गई है। इससे पूर्व, उत्तर प्रदेश की पीस पार्टी ने 21 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल की थी।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 18 पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई थी। पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने दाखिल सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। पुनर्विचार याचिकाओं के खारिज होने के बाद पीस पार्टी ने क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करने का फैसला लिया था।
9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने विवादित जमीन का मालिकाना हक रामलला को दे दिया, जबकि सुन्नी वफ्फ बोर्ड को अयोध्या में ही अलग जगह 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था।
क्यूरेटिव पिटीशन : क्यूरेटिव पिटीशन (उपचार याचिका) पुनर्विचार (रिव्यू) याचिका से थोड़ा अलग होता है। इसमें फैसले की जगह पूरे केस में उन मुद्दों या विषयों को चिन्हित किया जाता है जिसमें उन्हें लगता है कि इन पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

Home / Lucknow / राम जन्मभूमि फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दूसरी क्यूरेटिव याचिका दाखिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो