टिड्डियों से हुए नुकसान का मुआवजा दे यूपी सरकार : शिवपाल यादव

टिड्डी संकट से निबटने को निर्णायक योजना की जरूरत

By: Mahendra Pratap

Updated: 30 Jun 2020, 12:46 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिले आजकल टिड्डियों के हमले से जूझ रहे हैं। किसान और बागवान बेहद परेशान हैं। इन टिड्डियों ने फसलों और फलों को चट कर दिया है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल यादव ने टिड्डियों के हमले से फसलों को हुए नुकसान को लेकर किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

शिवपाल ने कहा कि कोरोना आपदा के बीच सुलतानपुर, अमेठी, अम्बेडकर नगर, कानपुर, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बांदा व उरई सहित प्रदेश के कई जनपदों में रविवार को टिड्डियों के हमले से अन्नदाताओं की हजारों एकड़ फसलों व पेड़-पौधों को भारी नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि टिड्डियों को भगाने के लिए किसान और ग्रामीण ढोल, थाली आदि बजा रहे हैं और जिम्मेदार अधिकारी सो रहे हैं। वर्ष 1993 के बाद पहली बार टिड्डियों का इतना विनाशक हमला हुआ है। ऐसे में इस संकट से निबटने के लिए एक स्पष्ट, प्रभावी व निर्णायक योजना के क्रियान्वयन की जरूरत थी।

प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल ने ने ट्विटर पर एक टिड्डियों का वीडियो अपलोड करते हुए कहा सैफई, जसवंतनगर, ताखा, पछायगांव सहित इटावा जनपद के विभिन्न हिस्सों में टिड्डियों का आतंक दिख रहा है। इटावा सहित पूरे प्रदेश की कमोबेश यही तस्वीर है। टिड्डियों से हुई क्षति का आकलन कर सरकार अन्नदाताओं को मुआवजा उपलब्ध कराए।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned