script2,940 पेड़ काटने से बेहतर जिग-जैग बनाई जाए सड़क : सुप्रीम कोर्ट | Lucknow Tree cut Supreme court suggestion UP government zig zag road | Patrika News
लखनऊ

2,940 पेड़ काटने से बेहतर जिग-जैग बनाई जाए सड़क : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का यूपी सरकार को निर्देश, पेड़ों की आयु और संख्या के बारे में बताएं चार सप्ताह बाद होगी सुनवाई

लखनऊDec 03, 2020 / 11:07 am

Mahendra Pratap

2,940 पेड़ काटने से बेहतर जिग-जैग बनाई जाए सड़क : सुप्रीम कोर्ट

2,940 पेड़ काटने से बेहतर जिग-जैग बनाई जाए सड़क : सुप्रीम कोर्ट

लखनऊ. यूपी सरकार के लोक निर्माण विभाग और यूपी ब्रिज कॉर्पोरेशन ने मथुरा में कृष्णा गोवर्धन सड़क परियोजना के लिए 2,940 पेड़ों को कटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अनुमति मांगी। पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश जस्टिस एसए बोबड़े ने यूपी सरकार को एक सुझाव दिया कि, पेड़ों को काटने के बजाय, सड़कों को जिग-जैग तरीके से बनाया जा सकता है, इससे वाहनों की जहां गति कम होगी वहीं दुर्घटनाएं भी कम होंगी। उन्होंने कहाकि, पेड़ों का मूल्यांकन सिर्फ उनकी लकड़ी के मूल्य के आधार पर नहीं किया जा सकता है। यूपी सरकार को निर्देश दिया गया है कि वह इस मामले में शामिल पेड़ों, उनकी आयु और संख्या के बारे में बताएं। अब इस मामले की चार सप्ताह के बाद सुनवाई की जाएगी।
हजारों पेड़ नहीं काट सकते :- 2,940 पेड़ कटाने का दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश जस्टिस एसए बोबड़े ने कहा, ‘आप कृष्णा के नाम पर हजारों पेड़ नहीं गिरा सकते हैं।’ प्राधिकरण के वकील ने पीठ को बताया कि वृक्षों के नुकसान की भरपाई वनरोपण और वन विभाग के वृक्ष निधि में भुगतान करके की जाएगी।
पेड़ ऑक्सीजन देते हैं इस पर गौर करना बेहद जरूरी :- इस पर यूपी की स्टैंडिंग काउंसिल वरिष्ठ अधिवक्ता ऐश्वर्या भाटी से सीजेआई जस्टिस एसए बोबड़े ने कहाकि, जीवित पेड़ों का मूल्यांकन सिर्फ उनकी लकड़ी के मूल्य के आधार पर नहीं किया जा सकता है। पेड़ ऑक्सीजन देते हैं और उनके मूल्यांकन में इस तथ्य को ध्यान में रखा बेहद जरूरी है। पेड़ के शेष जीवन काल के लिए उसकी ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का मूल्यांकन जरूर किया जाना चाहिए।”
सड़क टेढ़ी क्यों नहीं रखी जाए? :- सीजेआई जस्टिस एसए बोबड़े ने सुझाव देते हुए कहा कि, पेड़ों को न काटने का एकमात्र प्रभाव जो होगा,वह संभवत यह है कि सड़कें सीधी नहीं बन सकती हैं पर पेड़ों को काटने के बजाय, सड़कों को जिग-जैग तरीके से बनाया जा सकता है, जो वाहनों की गति को भी कम करेगा और इससे दुर्घटनाएं भी कम होंगी।

Home / Lucknow / 2,940 पेड़ काटने से बेहतर जिग-जैग बनाई जाए सड़क : सुप्रीम कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो