scriptउत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद खुल सकता है लॉकडाउन! | Lucknow Uttar Pradesh Lockdown Over 15 April CM Yogi Adityanath | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद खुल सकता है लॉकडाउन!

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संकेत14 अप्रैल के बाद खत्म होगा लॉकडाउनकहा, एक चुनौतीपूर्ण कार्यआपाधापी से बचने के लिए कार्ययोजना बनाना जरुरीचरणबद्ध तरीके से खत्म हो सकता है लॉकडाउन

लखनऊApr 03, 2020 / 04:10 pm

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद खुल सकता है लॉकडाउन!

उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद खुल सकता है लॉकडाउन!

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन को खत्म करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो जो जहां फंसा होगा, वहां से आने का प्रयास करेगा। इन हालातों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। इसके लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करें। स्कूल, कॉलेज, अलग-अलग तरह के बाजार और मॉल कब और कैसे खुलेंगे इसकी कार्ययोजना तैयार करें। उतर प्रदेश में कोरोना से बचने के लिए 14 अप्रैल लॉकडाउन लगाया गया है।
शुक्रवार को लखनऊ के कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर टीम-11 संग बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जरूरतमंद तक समय से भोजन पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद लें। संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से समन्वय कर आंगनबाड़ी का पौष्टिक आहार भी घर-घर तक पहुंचाएं। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत टीम-11 के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने सबके कार्यों का फीडबैक भी लिया।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमें दो स्तर पर तैयारी करनी होगी। मौजूदा हालात और भविष्य के मद्देनजर रणनीति तैयार करें। हर जिले में कम्युनिटी किचन चलाएं। इसमें स्वयंसेवी संस्थाओं सहित अन्य जो लोग भी मदद देना चाहें उनकी मदद लें। हर कोई भोजन बांटने न निकले इसके लिए कुछ कलेक्शन सेंटर बनाएं। वहां भोजन एकत्र हो और बंटने के लिए जाएं।
वालंटियर तैयार करें :- भविष्य की तैयारियों के मद्देनजर एनएसएस, एनसीसी, स्काउट्स और युवक मंगल दल में से वालंटियर तैयार करें। इनको कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और संक्रमण के दौरान क्या करना है, इस बाबत प्रशिक्षण दें। भोजन और जरूरी सामानों की आपूर्ति के अलावा ये संक्रमण बढ़ने पर भी हमारे लिए उपयोगी होंगे।
तैयार करें डाक्टरों की सूची :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने कहा कि कोरोना के संक्रमण के दौरान एनेस्थीसिया, फिजिशियन, बच्चों और महिलाओं के डॉक्टर्स की सर्वाधिक जरूरत होती है। निजी क्षेत्र में संबंधित विशेषज्ञता के कितने डॉक्टर्स हैं उनकी सूची तैयार करें। इनको प्रशिक्षण दें ताकि जरूरत पर इनसे मदद ली जा सके। जरूरत पड़ने पर निजी चिकित्सालयों के कितने बेड और वेंटीलेटर उपलब्ध हो सकते हैं इसकी भी सूची तैयार करें।
एक हजार करोड़ का कोरोना केयर फंड :- सरकार एक हजार करोड़ रुपए का कोरोना केयर फंड तैयार करेगी। इस फंड से टेस्टिंग लैब की सुविधाएं बढ़ाने के साथ इलाज में जरूरी और उपकरणों मसलन वेंटीलेटर, मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट) आदि की व्यवस्था की जाएगी। इस फंड में सरकार तो मदद देगी ही, अन्य लोगों के अलावा कॉरपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी के तहत औद्योगिक घरानों से भी मदद ली जाएगी।
तैयार कराएं खादी के मास्क :- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग यह सुनिश्चित कराए कि जरूरी सामानों का उत्पादन प्रदेश में ही हो। इससे वे सस्ते तो होंगे ही उनकी उपलब्धता भी बढ़ेगी। खादी के कपड़े से ऐसा मास्क तैयार कराएं जिसका दोबारा उपयोग किया जा सके। इसके लिए महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद लें।
इंदौर जैसी घटना यूपी में नहीं होनी चाहिए :- लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों को सख्त संदेश दें। इंदौर जैसी घटना उत्तर प्रदेश में कहीं भी कतई नहीं होनी चाहिए। ऐसे लोगों पर आपदा एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करें। गाजियाबाद के अस्पताल में जिन लोगों ने अराजकता फैलाई है उन सबके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। अगर क्वारंटाइन से कोई भागता है तो इसके लिए वहां के प्रशासन को जवाबदेह बनाएं। लॉकडाउन के अनुपालन में जो लोग बेहतर काम कर रहे हैं उनकी सूची बनाएं।

Home / Lucknow / उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद खुल सकता है लॉकडाउन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो