scriptउत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 : सपा ने नहीं मानी मोदी की बात इस बजट में पूरी हुई यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की चाह | Lucknow Uttar Pradesh Niti Aayog UPBudget 2020 Yogi Samajwadi Party | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 : सपा ने नहीं मानी मोदी की बात इस बजट में पूरी हुई यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की चाह

उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की घोषणाकेंद्र की तर्ज पर यूपी में भी बनेगा नीति आयोग

लखनऊFeb 18, 2020 / 08:13 pm

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 : सपा ने नहीं मानी मोदी की बात इस बजट में पूरी हुई यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की चाह

उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 : सपा ने नहीं मानी मोदी की बात इस बजट में पूरी हुई यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की चाह

लखनऊ. केंद्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में राज्य नीति आयोग का गठन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 में आज वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने यह घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने वर्ष 2014-15 में केंद्रीय योजना आयोग को खत्म कर उसकी जगह नीति आयोग का गठन किया। नीति आयोग ने तत्कालीन सपा सरकार को प्रदेश में राज्य योजना आयोग की जगह राज्य नीति आयोग के गठन का प्रस्ताव दिया था। सपा सरकार ने इस प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई नहीं की। वर्ष 2017 में प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य योजना आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष नवीन चंद वाजपेयी ने इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के साथ ही आयोग स्वत: भंग हो गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के नीति आयोग की तर्ज पर प्रदेश में भी योजना आयोग का पुनर्गठन करने के निर्देश दिए थे। योगी सरकार में भी करीब दो साल तक मामला ठंडे बस्ते में रहा। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय नीति आयोग की बैठक के बाद प्रदेश का योजना विभाग आयोग पुनर्गठन को लेकर फिर सक्रिय हुआ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश भाजपा सरकार के वित्त मंत्री आज अपना चौथा पूर्ण बजट पेश करते वक्त सुरेश खन्ना ने कहाकि केंद्र सरकार के नीति आयोग के गठन से विकास हुआ है। नीति आयोग की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में राज्य नीति आयोग का गठन होगा। इसके तहत सरकार अगले 5 से 10 साल के लिए योजनाएं बनाएगी। इन योजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी राज्य नीति आयोग के पास होगी। इससे सरकार की बड़ी योजनाओं को लागू करने में मदद होगी।
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश का 5,12,860.72 करोड़ का बजट पेश कर देश में एक इतिहास बना दिया। पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले इस बार 33 हजार 159 करोड़ रुपए ज्यादा का बजट पेश हुआ।

Home / Lucknow / उत्तर प्रदेश सरकार बजट 2020 : सपा ने नहीं मानी मोदी की बात इस बजट में पूरी हुई यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की चाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो