scriptमौसम विभाग का 24-29 अगस्त तक यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट | Lucknow Weather Alert 24-29 August UP many districts torrential rain | Patrika News
लखनऊ

मौसम विभाग का 24-29 अगस्त तक यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Alert – साथ ही तेज और ठंडी हवाएं चलेंगी Monsoon in up – आकाशीय बिजली से सतर्क रहने का अलर्ट

लखनऊAug 23, 2021 / 05:55 pm

Sanjay Kumar Srivastava

UP Weather Forecast Latest Update

मौसम अलर्ट

लखनऊ. UP Weather Alert यूपी के कई इलाकों में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। बारिश की वजह से उमस और गर्मी से जनता को काफी राहत मिली। गर्मी से बैचेन राजधानी लखनऊ में लोगों के चेहरे दोपहर बाद जब बारिश की बूंदें गिरनी शुरू हुई तो खिल उठे। वैसे मौसम विभाग ने चेताया है कि आने वाले पांच दिन 24 अगस्त से 29 अगस्त तक यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। साथ ही तेज और ठंडी हवाएं चलेंगी। आकाशीय बिजली से सतर्क रहने को कहा है।
मानसून कमजोर हुआ :- मौसम विभाग निदेशक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया है कि, बंगाल की खाड़ी में हवाओं का दबाव कम बनने से मानसून कमजोर हुआ है। इन दिनों पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिर्फ कुछ इलाकों में मानसूनी हवाएं पहुंच रही हैं। इसलिए सिर्फ कुछ जगहों पर ही ठीक बारिश हो रही है। बाकी अन्य जगहों पर छिटपुट व हल्की एवं मध्यम बारिश से देखने को मिल रही है।
मध्यम बारिश के ही आसार :- जेपी गुप्ता ने आगे बताया है कि,आगामी दिनों में भी यही स्थिति बनी रह सकती है। इस हफ्ते सिर्फ आंशिक, हल्की और मध्यम बारिश के ही आसार हैं। लखनऊ में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा।
लखनऊ में बारिश से जनता के चेहरे खिले :- राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में दोपहर बाद झमाझम बारिश से दिनभर की उमस और गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली। अभी भी राजधानी और आसपास के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, लोगों को अभी सिर्फ आंशिक बारिश से ही संतोष करना पड़ेगा। अगले कई दिनों तक सिर्फ हल्की और मध्यम बारिश होगी।
मंगलवार को बूंदाबांदी क संभावना :- मंगलवार को यह तापमान क्रमशः 36 और 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस दिन कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और बादल छाए रहने के आसार हैं। ऐसे में गर्मी और उमस का सिलसिला जारी रह सकता है। इस पूरे हफ्ते लगभग यही स्थिति बने रहने की संभावना जताई जा रही है।
मौसम विभाग का यूपी के इन जिलों में 22-24 अगस्त तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट

सितंबर पहले सप्ताह में यूपी में अच्छी बारिश के आसार :- मौसम विभाग की मानें तो मानसून की टर्फ इस समय बीकानेर, जयपुर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। पूर्वोत्तर राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। सितंबर पहले सप्ताह में यूपी में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।
World U-20 Athletics Championships : झांसी की शैली सिंह को मिला सिल्वर, सिर्फ 1 सेंटीमीटर से गोल्ड फिसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो