scriptमौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में चार दिन बारिश का अलर्ट, पड़ेगी भयंकर सर्दी और चलेगी शीतलहर | Lucknow weather Alert UP Many districts four days rain cold wave IMD | Patrika News
लखनऊ

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में चार दिन बारिश का अलर्ट, पड़ेगी भयंकर सर्दी और चलेगी शीतलहर

-यूपी में मौसम में बदलाव बेहद तेज -सर्दियों का बढ़ रहा प्रकोप -राजधानी लखनऊ के मौसम में काफी उतार चढ़ाव -कोहरा गेहूं की पैदावार के लिए अच्छा

लखनऊNov 30, 2020 / 12:19 pm

Mahendra Pratap

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में चार दिन बारिश का अलर्ट, पड़ेगी भयंकर सर्दी और चलेगी शीतलहर

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में चार दिन बारिश का अलर्ट, पड़ेगी भयंकर सर्दी और चलेगी शीतलहर

लखनऊ. यूपी में मौसम में बदलाव बेहद तेजी के साथ हो रहा है। सर्दियों का प्रकोप बढ़ गया है। ठंड के साथ—साथ शीतलहरी अपना कमाल दिखा रही है। भारतीय मौसम विभाग का अलर्ट है कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार से रविवार तक बारिश होगी। यूपी के कई जिलों में बारिश होने के बाद भयंकर सर्दी और ठंड पड़ेगी। कोरोना के बीच बढ़ रहे ठंड से सावधान रहने की जरूरत है। राजधानी लखनऊ के मौसम में भी काफी उतार चढ़ाव हो रहा है। सुबह निकल रही धूप से मौसम कुछ सुहावना हो रहा है।
मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले सप्ताह में बारिश के साथ ठंड भी बढ़ सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार से रविवार तक हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। वैसे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा और दूरदराज के क्षेत्रों में आंशिक से मध्यम स्तर पर कोहरा छाया रहा।
इधर बर्फ पिघली उधर शीतलहर दिखाएंगी अपना रंग :- मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ के असर से शीतलहर चलने और बारिश की संभावना जताई गई थी, पर पश्चिमी विक्षोभ का असर आंशिक रहने से इसका असर सीमित रहा। इससे उत्तर प्रदेश में असर नहीं दिखाई पड़ा। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से शीतलहर चलने में कुछ वक्त लग सकता है, पर बर्फ के पिघलते ही इधर शीतलहर अपना रंग दिखाने लगेगी।
कोहरा गेहूं की पैदावार के लिए अच्छा :- बरेली के कृषि वैज्ञानिक डॉ पीके बिसेन ने बताया कि मौसम फसलों के अनुकूल है। ज्यादा ठंडक पड़ने से फसलों को कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि गेहूं की फसल के लिए अच्छा है। कोहरा पड़ने से गेहूं की पैदावार अच्छी होगी।

Home / Lucknow / मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में चार दिन बारिश का अलर्ट, पड़ेगी भयंकर सर्दी और चलेगी शीतलहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो